Asianet News HindiAsianet News Hindi

बधाई हो भारत: देश ने बनाया 100 करोड़ वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड; RML के कार्यक्रम में शामिल हुए PM मोदी-सबका आभार

Corona वैक्सीनेशन के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत ने 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पूरा करके एक इतिहास रच दिया है। इस उपलब्धि पर दिल्ली के RML अस्पताल में एक बड़ा आयोजन रखा गया। इसमें PM मोदी भी शामिल हुए।

100 crore corona vaccination in India, celebration across the country
Author
New Delhi, First Published Oct 21, 2021, 7:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. Corona Virus के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत ने 21 अक्टूबर को एक ऐतिहासिक उपलब्धिक हासिल कर ली। भारत ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पूरा कर लिया है। यह आंकड़ा सुबह 9.45 बजे पूरा हो गया है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने tweet करके दी। इस मौके पर देशभर में उल्लास है। दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल(RML) में एक कार्यक्रम रखा गया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) मौजूद रहे। RML में 100करोड़ वां टीका बनारस के दिव्यांग अरुण रॉय को लगाया गया। (तस्वीर में RML अस्पताल में हेल्थ वर्कर्स को थम्ब दिखाकर उनका आभार जताते प्रधानमंत्री मोदी)

pic.twitter.com/cncYtediH6

मोदी ने एक tweet करके लोगों को बधाई दी है। मोदी ने लिखा-'भारत ने लिखा इतिहास: हम भारतीय विज्ञान, उद्यम और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की विजय के गवाह हैं। 100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई। हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार।'

 

pic.twitter.com/aDB4m8fq17

उधर, हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया लाल किले से कैलाश खेर के गाए गीत और एक ऑडियो विजुअल फिल्म की लॉन्चिंग करेंगे।

pic.twitter.com/11HCWNpFan

— Dr Mansukh Mandaviya (@mansukhmandviya) October 21, 2021

देशभर में उत्साह और हर्ष
100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरा होने पर विभिन्न आयोजनों के लिए केंद्र सरकार ने खास तैयारियां कर रखी थीं। इस उपलब्धि की घोषणा लाउड स्पीकर से विमानों, जहाजों, बंदरगाहों, मेट्रो ट्रेन, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर की गई। समुद्र तटों और शिप पर भी आयोजन हुए।

 pic.twitter.com/MUObjQKpga

हेल्थ वर्कर्स पर फूल बरसाए गए
इस उपलब्धि पर स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ वर्कर्स का फूल बरसाकर स्वागत किया गया। विमान कंपनी स्पाइस जेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो के साथ 100 करोड़ वैक्सीन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं वाले पोस्टर अपने विमानों पर लगाने का ऐलान किया था। 

हेल्थ मिनिस्टर ने किया था tweet
इस उपलब्धि में लोगों की भागीदारी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने एक tweet करके लोगों से अपना योगदान देने की अपील की थी। बता दें कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 के टीके को सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए नया चरण 21 जून 2021 से शुरू किया गया था। टीकाकरण अभियान की रफ्तार को अधिक से अधिक टीके की उपलब्धता के जरिये बढ़ाया गया है। इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की उपलब्धता के बारे में पूर्व सूचना प्रदान की जाती है, ताकि वे बेहतर योजना के साथ टीके लगाने का बंदोबस्त कर सकें और टीके की आपूर्ति श्रृंखला को दुरुस्त किया जा सके।

देशव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड टीके प्रदान करके उन्हें पूर्ण सहयोग दे रही है। टीके की सर्व-उपलब्धता के नये चरण में, केंद्र सरकार टीका निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें
Breast Cancer Awareness Month:मैमोग्राम क्या है और क्यों पड़ती है महिलाओं को इसकी जरूरत
स्लो पॉइजन हो सकती है बासी आटे की रोटियां, जानिए इसके पीछे की साइंटिफिक वजह
दादी मां के पिटारे से : सर्दी-जुकाम और बंद नाक को छूमंतर का देगा ये बेसन का शीरा, आज ही करें ट्राय

pic.twitter.com/aaBtreoule

pic.twitter.com/46OeT5jHSc

 pic.twitter.com/46OeT5jHSc

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios