Asianet News HindiAsianet News Hindi

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले KCR की बड़ी पहल, लॉन्च की अपनी नई राष्ट्रीय पार्टी, नाम रखा 'भारत राष्ट्र समिति'

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) अपनी नई राष्ट्रीय पार्टी लॉन्च की है। उन्होंने इसका नाम 'भारत राष्ट्र समिति' रखा है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उनकी कोशिश राष्ट्रिय स्तर पर अपनी ताकत बढ़ाने की है।  

2024 elections Telangana CM KCR launch national party today vva
Author
First Published Oct 5, 2022, 10:57 AM IST

हैदराबाद। लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर (K Chandrasekhar Rao) ने बुधवार को अपनी पार्टी टीआरएस (Telangana Rashtra Samithi) को नई राष्ट्रीय पार्टी के रूप में लॉन्च किया। नई पार्टी का नाम उन्होंने 'भारत राष्ट्र समिति' रखा है। 

तेलंगाना भवन में टीआरएस पार्टी नेताओं की बैठक के दौरान यह घोषणा की गई। पार्टी अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव ने टीआरएस को भारत राष्ट्र समिति नाम के राष्ट्रीय पार्टी के रूप में परिवर्तित करने वाले प्रस्ताव को पढ़ा। इन्होंने कहा कि तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (BRS) कर दिया गया है। इसे पार्टी की आम बैठक द्वारा पारित किया गया था। तेलंगाना के गृह मंत्री महमूद अली ने कहा कि पार्टी के झंडे में कार का वही चिह्न रहेगा। उसमें भारत के नक्शे की रूपरेखा होगी।

2024 elections Telangana CM KCR launch national party today vva

गौरतलब है कि रविवार को केसीआर ने अपने कैबिनेट सहयोगियों और पार्टी के सभी 33 जिलाध्यक्षों के साथ मीटिंग की। इस दौरान केसीआर ने राष्ट्रीय पार्टी के शुभारंभ के रोडमैप पर चर्चा की। केसीआर ने पहले कई मंचों पर कहा है कि बहुत जल्द एक राष्ट्रीय पार्टी का गठन होगा। अब उनका सीधा मुकाबला बीजेपी से है। इस बीच, ईसाई नेताओं ने सत्तारूढ़ टीआरएस को अपना समर्थन देने का वादा किया है और चंद्रशेखर राव को नई पार्टी को लेकर शुभकामनाएं दीं। ईसाई नेताओं ने मंगलवार को निजामाबाद सीएसआई चर्च में इस संबंध में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया।

गुजरात चुनाव लड़ेगी केसीआर की पार्टी
गौरतलब है कि नई पार्टी के तहत लड़ा जाने वाला पहला चुनाव संभवत: मुनुगोड़े उपचुनाव होने जा रहा है। यहां 4 नवंबर को चुनाव होगा। पार्टी के गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है। हैदराबाद में बैठक के बाद केसीआर द्वारा अपनी पार्टी के एजेंडे का खुलासा करने की भी उम्मीद है। पार्टी कार के अपने चुनाव चिह्न और अपने गुलाबी रंग को बरकरार रखना चाहती है। 

यह भी पढ़ें- मातृ शक्ति की उपेक्षा नहीं की जा सकती, अपने परिवार से शुरू करें शक्ति के जागरण का काम: मोहन भागवत

भाजपा तेलंगाना के प्रवक्ता एनवी सुभाष ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश केसीआर द्वारा उनकी सरकार की विफलताओं को दूर करने की एक रणनीति है। नई पार्टी के लिए 100 करोड़ रुपए का 12 सीटों वाला विमान खरीदा गया था। यह इस बात का एक उदाहरण है कि कैसे जनता का पैसा चुराया गया है। भाजपा इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें- दिवाली-छठ स्पेशल ट्रेन: त्योहार मनाने घर जाना है तो यह लिस्ट देख लीजिए, रेलवे ने चलाईं इतनी स्पेशल ट्रेनें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios