Asianet News HindiAsianet News Hindi

हर भारतीय का जीवन बदल देगी 5G तकनीक, स्टार्टअप इकोसिस्टम को भी मिलेगा लाभ: राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि 5जी तकनीक (5G technology) हर भारतीय के जीवन को बदल देगी। 5जी का समाज पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। इससे इनोवेशन और स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।
 

5G technology will transform every Indian life says MoS Rajeev Chandrasekhar vva
Author
First Published Oct 2, 2022, 11:19 AM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि 5जी तकनीक (5G technology) हर भारतीय के जीवन को बदल देगी। 5G के लॉन्च का स्थायी प्रभाव होगा। यह इंटरनेट का भविष्य होगा। 5G प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाएगा, चाहे वह छोटे व्यवसायी हों, किसान हों, डॉक्टर हों या छात्र हों। हमारे स्टार्टअप इकोसिस्टम को भी यह काफी प्रभावित करेगा।

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि हम एक इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्र बन रहे हैं। भारत 5जी देश बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। हमने 2जी, 3जी और 4जी का अनुभव किया है। 5जी वायरलेस इंटरनेट के भविष्य के लिए एक ढांचा तैयार करेगा। 5जी का समाज पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। इससे इनोवेशन और स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा।

मोबाइल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो रहा देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि 2014 में लगभग 100 प्रतिशत मोबाइल फोन का आयात हुआ करता था। आज भारत में उपयोग किए जाने वाले 97 प्रतिशत मोबाइल फोन देश में निर्मित होते हैं। 2014 से पहले हमें मोबाइल फोन, मोबाइल नेटवर्क और मोबाइल टेक्नोलॉजी से जुड़ा हर सामान आयात करना पड़ता था। आज 5जी जैसी आधुनिक हाई-टेक तकनीक के पूर्जों को भारत में डिजाइन किया जा रहा है। भारत पिछले 8 साल में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया के नेता के रूप में उभरा है। इस क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर हो रहा है। 

यह भी पढ़ें- 5G का कमाल: दिल्ली से PM मोदी ने स्वीडन में चलाई कार, देखें वीडियो

नरेंद्र मोदी ने किया था 5G सेवा लॉन्च
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में 5G सेवा की शुरुआत की। उन्होंने कहा था कि आज टेक्नोलॉजी अपने वास्तविक अर्थों में लोकतांत्रिक हो गई है। गरीब हो या अमीर हर व्यक्ति नई तकनीकों को अपनाने में आगे है। 5G सेवा की शुरुआत डिजिटल इंडिया और आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि में एक बड़ा कदम है। डिजिटल इंडिया की बात करें तो कुछ लोग सोचते हैं कि यह सिर्फ एक सरकारी योजना है। डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, यह देश के विकास के लिए एक बड़ा विजन है।

यह भी पढ़ें- क्या है मोदी का 4D मंत्र, जिससे भारत में आई क्रांति, 5G के मौके पर PM ने कसा 2G पर तंज-हर कोई हंसने लगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios