Asianet News HindiAsianet News Hindi

5G का कमाल: दिल्ली से PM मोदी ने स्वीडन में चलाई कार, देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर दिल्ली के प्रगति मैदान से स्वीडन में कार चलाई। उन्होंने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एक ऑटोमैटेड गाइडेड व्हीकल (AGV) का टेस्ट किया। 
 

Using 5G link PM Modi drives car in Sweden from Delhi vva
Author
First Published Oct 1, 2022, 3:49 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवा लॉन्च किया। इस दौरान नरेंद्र मोदी ने 5G टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से होने वाले काम देखे। नरेंद्र मोदी ने 5G तकनीक के इस्तेमाल से एरिक्सन के स्टॉल से स्वीडन में कार चलाई।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री द्वारा कार चलाए जाने का फोटो शेयर किया और कहा कि भारत दुनिया को ड्राइव कर रहा है। पीएम ने ऑटोमैटेड गाइडेड व्हीकल (AGV) का टेस्ट किया। कार को यूरोप के स्वीडन में एक इनडोर कोर्स में रखा गया था। उसे 5जी की मदद से दिल्ली से नेविगेट किया गया। 

 

 

नरेंद्र मोदी ने की 5G सेवाओं की शुरुआत 
नरेंद्र मोदी ने शनिवार को IMC कार्यक्रम में 5G सेवाओं की शुरुआत की। इसके साथ ही भारत में 5जी का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। यूजर्स दिवाली तक 5जी सर्विस का मजा ले सकेंगे। एयरटेल, रिलायंस जियो और क्वालकॉम जैसी कई कंपनियों ने अपनी 5G सेवाओं के साथ-साथ पीएम नरेंद्र मोदी के सामने उनके लाभों का प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- सुनील मित्तल ने कहा- 'इधर पीएम मोदी ने लांच की 5G सर्विस, उधर वाराणसी सहित 8 शहरों में हमने शुरू कर दी सेवा'

पोर्टेबल रोबोट है एजीवी
प्रधानमंत्री ने एक ऑटोमैटेड गाइडेड व्हीकल (एजीवी) चलाया। यह ऑटोनॉमस मोबाइल रोबोट (एएमआर) से अलग है। एजीवी एक पोर्टेबल रोबोट है जो फर्श पर बनाए गए लाइनों या तारों के साथ चलता है। यह नेविगेशन के लिए रेडियो तरंगों, कैमरे, चुंबक या लेजर का भी इस्तेमाल कर सकता है। इस तरह की गाड़ियों का इस्तेमाल अक्सर औद्योगिक काम में होता है। इन्हें कारखाने या गोदाम में भारी सामग्री ढोने के लिए यूज किया जाता है।

यह भी पढ़ें- मुकेश अंबानी ने क्यों कहा 5G तकनीकी को 'डिजिटल कामधेनु', कैसे देश भर में दिसंबर 2023 तक पहुंचाएंगे Jio 5G'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios