Asianet News Hindi

88वां वायुसेना दिवस: युद्धक विमानों के साथ पहली बार सार्वजनिक प्रदर्शन करेंगे लड़ाकू राफेल विमान

भारतीय वायुसेना (Indian airforce) में हाल ही में शामिल हुए राफेल लड़ाकू विमान 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में होने वाले भारतीय वायुसेना दिवस पर विमान परेड के दौरान उड़ान भरकर अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन करेंगे। भारतीय वायुसेना आगामी 8 अक्‍तूबर, 2020 को अपनी 88वीं वर्षगांठ पूरे गर्व से मनाएगी।  इसके लिए अभ्‍यास गुरूवार 01 अक्‍तूबर, 2020 से शुरू हो चुका है। 
 

88th Air Force Day: Combat Rafael Aircraft To Demonstrate Public For First Time With Battle Aircraft
Author
New Delhi, First Published Oct 3, 2020, 4:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian airforce) में हाल ही में शामिल हुए राफेल लड़ाकू विमान 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में होने वाले भारतीय वायुसेना दिवस पर विमान परेड के दौरान उड़ान भरकर अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन करेंगे। भारतीय वायुसेना आगामी 8 अक्‍तूबर, 2020 को अपनी 88वीं वर्षगांठ पूरे गर्व से मनाएगी। इस अवसर पर हिंडन (गाजियाबाद) स्थित वायु सैनिक अड्डे पर वायुसेना दिवस परेड एवं अलंकरण समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें वायुसेना के विभिन्‍न युद्धक विमान रोमांचकारी करतबों का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए अभ्‍यास गुरूवार 01 अक्‍तूबर, 2020 से शुरू हो चुका है। 

इस अवसर पर होने वाले फ्लाई पास्‍ट में पुराने विमान, आधुनिक परिवहन विमान और अग्रिम पंक्ति के युद्धक विमान शामिल होंगे। समारोह का अंत करीब 11 बजे  विमानों द्वारा किए जाने वाले रोमांचकारी करतबों से होगा। बता दें कि फ्रांस से लाए गए पहले पांच राफेल लड़ाकू विमान आधिकारिक तौर पर 10 सितंबर को भारतीय वायु सेना की 'गोल्डन स्क्वाड्रन' में शामिल किए गए थे। आईएएफ के प्रमुख आरकेएस भदौरीया ने इनके प्रवेश समारोह में कहा था कि राफेल जेट्स आईएएफ के लिए बेहद अच्छे हैं। स्क्वाड्रन इसके परिचालन में व्यस्त है। 

लद्दाख में राफेल कर रहे निगरानी

चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रही अस्थिरता के बीच इन राफेल जेट विमानों ने लद्दाख के ऊपर आसमान में उड़ान भरना शुरू कर दिया है। जेट विमानों ने हिमाचल प्रदेश के पहाड़ियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई दिन और रात उड़ान भरकर भारतीय सीमा की निगरानी कर रहे हैं।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios