Asianet News Hindi

फाइटर जेट मिग 21 क्रैश, इसी विमान से विंग कमांडर अभिनंदन ने छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के

राजस्थान के सूरतगढ़ में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां सूरतगढ़ के पास भारतीय एयरफोर्स का मिग-21 फाइटर जेट क्रैश हो गया। बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी के चलते ये हादसा हुआ। हालांकि, हादसे से पहले पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया। 

A MiG 21 fighter jet of IAF crashed near Suratgarh Rajasthan KPP
Author
Jaipur, First Published Jan 5, 2021, 10:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर. राजस्थान के सूरतगढ़ में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां सूरतगढ़ के पास भारतीय एयरफोर्स का मिग-21 फाइटर जेट क्रैश हो गया। बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी के चलते ये हादसा हुआ। हालांकि, हादसे से पहले पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया। पायलट पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं, एयरफोर्स ने हादसे की जांच शुरू कर दी है। 

रूस और चीन के बाद भारत मिग -21 विमान का तीसरा बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस सुपरसोनिक फाइटर जेट को एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआत में यह रूस में बने थे। बाद में ये भारत में ही असेंबल होने लगे। मिग 21 ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध समेत कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई। रूस ने 1985 में इसका निर्माण बंद कर दिया। हालांकि, भारत इसके अपग्रेड वर्जन का इस्तेमाल कर रहा है। 

मिग-21 का अपग्रेड वर्जन उड़ा रहे थे अभिनंदन
विंग कमांडर अभिनंदर, मार पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया था, वे मिग-21 का अपग्रेड वर्जन मिग-21 बिसन उड़ा रहे थे। 2006 में 110 लड़ाकू विमानों को मिग-21 बिसन में अपग्रेड किया गया था। इसे  शक्तिशाली मल्टी-मोड रडार, बेहतर एवियोनिक्स और संचार प्रणालियों से लैस किया गया था। हालांकि, हाल ही में मिग-21 के दुर्घटनाग्रस्त होने की कई खबरें सामने आई हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios