Asianet News HindiAsianet News Hindi

Abir India के पांचवें First tech में 120 युवा कलाकारों ने दिखाई शानदार Art

अबीर इंडिया के पांचवे फर्स्ट टेक में 10 प्रतिभागियों की कला काे सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में 120 कलाकारों ने अपनी प्रविष्टियां प्रस्तुत की थीं।

Abir India First tech Artist jury spots young art talent
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 3:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अहमदाबाद। अबीर इंडिया (Abir India) ने फर्स्ट टेक (First Tech) के पांचवें संस्करण का समापन किया। इसके जरिये देश भर के 120 युवा कलाकारों (Artists) के कला का प्रदर्शन किया गया। 
इसमें 2,500 प्रतिभगियों ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। 122 में से 10 कलाकारों को उनके आयडियेशन, एक्सीलेंस और एक्सीलेंस के लिए सम्मानित किया गया। सभी को 50-50 हजार रुपए और ट्रॉफी दी गई। कलाकारों ने मिक्सड मीडिया, लिनोकट, स्कल्पचर, एक्रेलिक सहित अन्य श्रेणियों में अपनी प्रविष्टियां जमा कीं। इसका विषय था फेस्टिवल ऑफ कलर्स एंड यूथफुल वाइब्स। कुछ विजेताओं ने पुरस्कार राशि को नक्काशी प्रेस में निवेश करने की इच्छा जताई तो कुछ ने इसे अपने दूसरे कामों में खर्च करने की योजना बताई। पिछले पांच संस्करणों (editions)के माध्यम से अबीर इंडिया को 10,200 से अधिक प्रविष्टियां मिली हैं। इनमें 620 कलाकारों के कार्यों को चुना गया है और 42 कलाकारों को सम्मानित किया गया है। 

abir

अबीर इंडिया अहमदाबाद स्थित एक गैर-लाभकारी (NGO) फाउंडेशन है, जिसे 2016 में पेंटर, डिजाइनर और प्राकृतिक डाई विशेषज्ञ रूबी जगरुत ने शुरू किया था। यह फाउंडेशन युवा कलाकारों को बढ़ावा देता है। फाउंडेशन न केवल कलाकारों को सही प्लेटफॉर्म देता है, बल्कि कला प्रेमियों और कलाकारों के लिए एक बेहतर काम करता है। पांचवे संस्करण के जूरी के पैनल में केएस राधाकृष्णन, आरएम पलानीअप्पन, वासुदेवन अक्किथम, क्रिस्टीन माइकल और हर्टमुट वुस्टर ने प्रविष्टियों में से विजेता का चयन किया। 

vik

फर्स्ट टेक के एक विजेता आसिफ इमरान ने कहा- मेरा आर्टवर्क अलग-अलग सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर होता है। मैंने यात्राओं के दौरान लोगों को देखा है और उस एक्सपीरियंस को अपनी कला के जरिये प्रदर्शित किया है। मैं इन वर्गों के बीच वास्तुकला के अंर्तसंबंध (interconnection ) को चित्रों में उकेरता हूं और विभिनन जीवन शैलियों को शहरी और ग्रामीण जीवन स्तर के साथ जोड़ता हूं।

ab

एक अन्य कलाकार रुत्विक मेहता ने कहा कि मैं बचपन से ही घरेलू पशुओं से घिरा रहा। उनके रूप, शैली और प्यारे स्वभाव को बहुत पसंद करता हूं और अक्सर अपने काम में जानवरों के चित्र बनाता हूं। मैं एक बहुत ही ग्रामीण इलाके से हूं इसलिए काम के माध्यम से राजनीति के वर्तमान परिदृश्य और दर्द या खुशी के भावनात्मक क्षेत्र को भी दिखाने की कोशिश करता हूं।



इन 10 कलाकारों ने जीते पुरस्कार 
1- शुभंकर सुरेश चंदेरे, पुणे
2- किन्नरी जितेंद्र टोंडलेकर, ठाणे 
3- श्रीपमा दत्ता,  हैदराबाद  
4- जिंटू मोहन कलिता, असम 
5- प्रिया रंजन पुरकैत, कोलकाता 
6- आसिफ इमरान, लालगोला, पश्चिम बंगाल 
7- छेरिंग नेगी, सोलन हिमाचल प्रदेश 
8- रुत्विक मेहता, सुरेंद्रनगर, गुजरात
9- मौसमी मंगला, वडोदरा 
10- जितिन जया कुमार, वडोदरा 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios