Asianet News Hindi

पंजाब में 31 मई तो दिल्ली में 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, ओडिशा में फिल्म-सीरियल्स की शूटिंग पर बैन

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने केंद्र और राज्य सरकारों की कोशिशें असर दिखा रही हैं। संक्रमण की रफ्तार को जहां ब्रेक लगा है, वहीं रिकवरी भी बढ़ रही है। संक्रमण को पूरी तरह से काबू में करने कई राज्यों मे लॉकडाउन लगाया गया है। कई राज्यों में 17 मई को यह खत्म हो रहा है, लेकिन इसे बढ़ाया जाना तय है। आइए जानते हैं संक्रमण को रोकने और व्यवस्थाएं बनाए रखने कहां, क्या प्रयास किए जा रहे हैं...

Action against Corona: all updates and precautionery action taken by Centre and states DHA
Author
New Delhi, First Published May 16, 2021, 11:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए राज्यों में लगातार कोशिशें जारी है। कोविड प्रतिबंधों का असर भी दिखने लगा है। कोरोना के केस पिछले 25 दिनों से लगातार कम हो रहा है। हालांकि, अभी भी स्थितियां डेंजर जोन में ही है। कोरोना चेन को तोड़ने के लिए राज्यों ने लॉकडाउन को लगाया है। यूपी में हाईकोर्ट के लॉकडाउन के आदेश के खिलाफ राज्य सरकार इसे नहीं लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट गई। लेकिन कोविड केस जब पूरी तरह से बेकाबू हो गया तो आखिरकार लॉकडाउन लगाना ही पड़ा। कई राज्य लगातार इसको बढ़ा रहे हैं। 

कोविड के नाम पर 1000 लोगों को ठगने वाले दो विदेशी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड दवाएं उपलब्ध कराने के बहाने 1000 से अधिक लोगों को ठगने के आरोप में दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 165 सिम कार्ड, 22 मोबाइल फोन, 5 लैपटॉप, 4 डेबिट कार्ड भी बरामद किया गया है।

 

आइए जानते हैं संक्रमण को रोकने और व्यवस्थाएं बनाए रखने कहां, क्या प्रयास किए जा रहे हैं...

पंजाब: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी मौजूदा प्रतिबंधों को 31 मई तक बढ़ाने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

ओडिशाः राज्य सरकार ने राज्य में फिल्स या सीरियल की आउटडोर या इंडोर शूटिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

पंजाबः राज्य सरकार ने लुधियाना जिले में 23 मई तक लाॅकडाउन को बढ़ा दिया है।  

दिल्लीः राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन, बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अगले सोमवार की सुबह पांच बजे तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है।

 

वैक्सीनः केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 19.2 मिलियन वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। इसमें 16.25 मिलियन कोविशील्ड और 2.9 मिलियन कोवैक्सीन भेजा जाएगा। 

डीआरडीओः जियोलाइट कीपहली खेप आज एयर इंडिया से पहुंचेगी। 

यूपीः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोविड के इंतजामों को जानने के लिए नोएडा, गाजीपुर, मेरठ का दौरा करेंगे। 

महाराष्ट्रः मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य के डाॅक्टर्स से कोविड सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत करेंगे। 

सिक्किमः राज्य सरकार 18-44 साल के उम्र के लोगों को आज से वैक्सीन लगवाएगी।

पश्चिम बंगालः राज्य में 30 मई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगा दी है। आज से आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त कोई भी कार्य नहीं होगा। 

केरलः पी.विजयन सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाते हुए 23 मई तक प्रभावी कर दिया है।

 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं... जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios