Asianet News Hindi

पटना के बाद अब दिल्ली एम्स में सोमवार से बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए शुरू होगी स्क्रीनिंग

कोरोना की दूसरी लहर के बीच अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली एम्स में सोमवार से बच्चों में कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू हो रही है। इससे पहले अभी पटना के एम्स में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। 

After AIIMS Patna AIIMS Delhi to start screening for clinical trials of Covaxin on children from tomorrow KPP
Author
New Delhi, First Published Jun 6, 2021, 9:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना की दूसरी लहर के बीच अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली एम्स में सोमवार से बच्चों में कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू हो रही है। इससे पहले अभी पटना के एम्स में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। 

पटना एम्स में 3 जून को बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ था। उस दिन तीन बच्चों को वैक्सीन लगाई गई थी। अब यहां 7 और बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। 

 


बच्चों की हो रही स्क्रीनिंग
वैक्सीन के ट्रायल के लगातार बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्हें स्वस्थ्य पाए जाने के बाद ही कोरोना का टीका दिया जा रहा है। शनिवार को कुल 21 बच्चों की स्क्रीनिंग रिपोर्ट आई थी, इसमें से 12 बच्चों को पहले से काफी एंटीबॉडी बनी थी। इसी वजह से बाकी बचे हुए कुल 9 बच्चों में से 7 को वैक्सीन की डोज दी गई। 

पटना में 100 बच्चों पर होगा ट्रायल
पटना में अभी तक 10 बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा चुका है। इन सभी बच्चों को अगली डोज 28 दिन बाद  दी जाएगी। पटना में कुल 100 बच्चों को वैक्सीन की डोज देने का लक्ष्य रखा गया है। 

DCGI ने दी मंजूरी
हाल ही में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 2-18 आयु वर्ग में COVAXIN के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दी है। भारत बायोटेक 525 वालंटियर पर ट्रायल करेगी। भारत में वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर की चेतावनी दी थी। वैज्ञानिकों ने बताया था कि इस लहर में बच्चों को संक्रमण का खतरा ज्यादा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि बच्चों के लिए वैक्सीन का सरकार के पास क्या प्लान है।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios