Asianet News HindiAsianet News Hindi

अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक मामले में बड़ी कार्रवाई, 3 कमांडो को हटाया-DIG का ट्रांसफर

एनएसए अजीत डोभाल (Ajit Doval) की सुरक्षा में चूक मामले में 3 कमांडो को हटा दिया गया है। इसके साथ ही वीआईपी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले एक डीआईजी और कमांडेंट का तबादला कर दिया गया है।

Ajit Doval security lapse Centre removes 3 commandos from NSA security cover vva
Author
New Delhi, First Published Aug 17, 2022, 5:37 PM IST

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक मामले में केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। उनके सुरक्षा कवर के तीन कमांडो को हटा दिया गया है। इसके साथ ही वीआईपी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले एक डीआईजी का ट्रांसफर कर दिया गया है।  

इस साल फरवरी में अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया था। सूत्रों के मुताबिक अजीत डोभाल की वीआईपी सुरक्षा से जुड़े उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और कमांडेंट का तबादला कर दिया गया है। फरवरी 2022 में अजीत डोभाल के घर में एक व्यक्ति ने प्रवेश करने की कोशिश की थी। इस दौरान सुरक्षा में चूक हुई थी हालांकि समय रहते सुरक्षाकर्मियों ने उस व्यक्ति को रोक दिया था और बाद में दिल्ली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था।

शांतनु रेड्डी नाम के व्यक्ति ने की घर में घुसने की कोशिश
वह व्यक्ति लाल रंग की कार में सवार होकर आया था। उसने नई दिल्ली स्थित डोभाल के घर में घुसने की कोशिश की। वह उच्च सुरक्षा वाले घर के गेट के अंदर घुस गया था, इसके बाद सीआईएसएफ (Central Industrial Security Force) के जवानों ने कार को रोका। सूत्रों के अनुसार डोभाल के घर में घुसने की कोशिश करने वाले व्यक्ति की पहचान शांतनु रेड्डी के रूप में हुई थी। शांतनु ने दावा किया था कि उसके शरीर में चिप है। इस चिप की मदद से कोई और उसे कंट्रोल कर रहा था। हालांकि, एमआरआई स्कैन में किसी चिप का पता नहीं चला था।

यह भी पढ़ें- गृह मंत्रालय ने किया स्पष्ट, दिल्ली में रोहिंग्या शरणार्थियों को EWS फ्लैट देने का कोई निर्देश नहीं

अधिकारियों ने बताया था कि शांतनु बेंगलुरु का रहना वाला है और मानसिक रूप से अस्थिर है। उसने नोयडा से कार किराये पर लिया था। गौरतलब है कि एनएसए को Z+ कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। उनकी सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ के कमांडो तैनात किए गए हैं। शांतनु ने जब घर में घुसने की कोशिश की तब अजीत डोभाल घर में मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- रूस के इस बॉम्बर के उड़ने से बढ़ गई थी अमेरिका की परेशानी, भारत में भी खरीदने पर हो रही बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios