सिर्फ 10 रुपए की बिजली में 150 KM चलती है ये बाइक, 6 लोग आराम से कर सकते हैं सफर

| Dec 02 2022, 12:18 PM IST

सिर्फ 10 रुपए की बिजली में 150 KM चलती है ये बाइक, 6 लोग आराम से कर सकते हैं सफर

सार

कहावत है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। मतलब अगर जरूरत है तो आविष्कार भी हो ही जाते हैं। ऐसा ही कुछ गांव के रहने वाले एक युवक ने किया है, जिसका वीडियो मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने खुद शेयर किया है।

Desi Bike: कहावत है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। मतलब अगर जरूरत है तो आविष्कार भी हो ही जाते हैं। ऐसा ही कुछ गांव के रहने वाले एक युवक ने किया है, जिसका वीडियो मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने खुद शेयर किया है। आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें गांव के रहने वाले एक युवक ने 6 सीटों वाली इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है। वीडियो में यह युवक 5 अन्य लोगों के साथ बाइक की सवारी करता नजर आ रहा है। 

आनंद महिंद्रा ने की बाइक की तारीफ : 
'महिंद्रा एंड महिंद्रा' कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में इस युवक के आविष्कार की तारीफ करते हुए लिखा- इस स्माल डिजाइन में कुछ बदलाव करने के बाद इस डिवाइस (गाड़ी) को ग्लोबल लेवल पर काम में लाया जा सकता है। यूरोप के भीड़भाड़ वाले टूरिस्ट प्लेसेस पर इस गाड़ी को एक टूर 'बस' की तरह उपयोग में लाया जा सकता है। मैं हमेशा ग्रामीण इलाकों के इन ट्रांसपोर्ट आविष्कारों से प्रभावित रहा हूं, जहां आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है।

Subscribe to get breaking news alerts

10 रुपए की बिजली में 150 किलोमीटर : 
बता दें कि सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है। इस बाइक को बनाने वाला युवक वीडियो में बताता है कि उसने इसे सिर्फ 10 से 12 हजार रुपए में तैयार किया है। 6 पैसेंजर वाली ये बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक आसानी से चल सकती है। इतना ही नहीं, यह बाइक सिर्फ 8-10 रुपए की बिजली में फुल चार्ज हो जाती है। इस बाइक में ड्राइवर के अलावा 5 लोग बड़े आराम से सवारी कर सकते हैं। 

वीडियो को अब तक साढ़े 6 लाख से ज्यादा बार देखा गया : 
बता दें कि आनंद महिंद्रा के ट्वीट को अब तक 34 हजार से ज्यादा लाइक्स और 4400 से ज्यादा रीट्वीट्स मिल चुके हैं। वहीं, वीडियो को करीब साढ़े 6 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस वीडियो को देखने के बाद लोग जमकर कमेंट्स कर रहे हैं। एक शख्स ने कमेंट करते हुए कहा- भारतीय जुगाड़ के मामले में ऐसे ही नंबर वन नहीं हैं। वहीं एक और शख्स बोला- भारत में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। एक शख्स बोला- एक और देसी आविष्कारक। 

बेहद सिंपल लाइफ जीते हैं आनंद महिंद्रा : 
बता दें कि आनंद महिंद्रा बेहद सिंपल की लाइफस्टाइल जीते हैं। उन्हें दूसरे उद्योगपतियों की तरह ज्यादा तड़क-भड़क वाली जिंदगी पसंद नहीं है। उनका ज्यादातर समय बिजनेस से जुड़े कामों में ही बीतता है। बाकी बचे वक्त में वे या तो दुनिया की बेहतरीन क्लासिक फिल्में देखते हैं या किताबें पढ़ते हैं। आनंद महिन्द्रा की पत्नी का नाम अनुराधा है। अनुराधा 'मेन्स वर्ल्ड' और 'रोलिंग स्टोन इंडिया' जैसी मैगजीन्स की एडिटर-इन-चीफ रही हैं। उनकी दो बेटियां हैं।

ये भी देखें : 

कभी कबाड़ की जुगाड़ से आप भी कुछ आविष्कार करके देखिए, इन लोगों ने बिजली का विकल्प खोज निकाला

 

Related Stories