Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोदी को धमकी देने वाले आतंकी की मौत, लेकिन हमले में बच्चों सहित चली गई 40 नागरिकों की जान

साउथ एशिया में अल कायदा प्रमुख आसिम उमर अफगानिस्तान में अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में मूसा कला जिले में अमेरिकी-अफगान ने 23 सितंबर को पूरी रात ऑपरेशन चलाया। उसी में आसिम मारा गया। लेकिन 8 अक्टूबर को उसके मौत की पुष्टि हो सकी। 

Asim Umar killed in Musa Qala district in Afghanistan
Author
New Delhi, First Published Oct 8, 2019, 8:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. साउथ एशिया में अल कायदा प्रमुख आसिम उमर अफगानिस्तान में अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में मूसा कला जिले में अमेरिकी-अफगान ने 23 सितंबर को पूरी रात ऑपरेशन चलाया। उसी में आसिम मारा गया। लेकिन 8 अक्टूबर को उसके मौत की पुष्टि हो सकी। इस आतंकी ने 2015 में वीडियो जारी कर अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र संघ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस्लाम का दुश्मन बताते हुए हमले की धमकी दी थी।

- अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने ट्वीट किया, "भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा नेता आसिम उमर की मौत की पुष्टि हो गई है। हेलमंद प्रांत के मूसा कला जिले में अमेरिकी-अफगान हवाई हमले में 23 सितंबर को उसकी मौत हो गई।"

आसिम उमर के साथ 40 नागरिकों की भी मौत

अफगान अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, आसिम उमर की 23 सितंबर को हेलमंद प्रांत के मूसा कला जिले में 23 सितंबर को एक छापे के दौरान मार दिया गया। उसके साथ 6 अन्य आतंकी भी थे। यह छापा 22-23 सितंबर की रात मारा गया। अधिकारियों ने बताया कि आसिम हवाई हमले में बच्चों सहित 40 नागरिकों की भी मौत हो गई। 
 

उत्तर प्रदेश में हुआ था जन्म

आसिम उमर एक पाकिस्तानी आतंकवादी था और भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा का नेता है। अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी ने भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS)के निर्माण की घोषणा की और सितंबर 2014 में ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में असीम उमर को इसके नेता के रूप में पेश किया।

- आसिम का जन्म संभल (उत्तर प्रदेश) में हुआ था। भारत छोड़ने और 1990 के दशक के अंत में पाकिस्तान जाने से पहले उसने दारुल उलूम देवबंद मदरसा में पढ़ाई की।

-1990 से 2004 तक उमर ने हारुनाबाद में पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में हरकत-उल-मुजाहिदीन द्वारा चलाए गए शिविरों में जिहादियों को ट्रेनिंग दी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios