Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश के 6 राज्यों के 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आज आएगा रिजल्ट, जानिए किस सीट पर किससे है मुकाबला?

3 नवम्बर को देर शाम तक संपन्न हुई वोटिंग के बाद चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत का आंकड़ा सार्वजनिक किया। आंकड़ों के अनुसार तेलंगाना, हरियाणा व ओडिशा में सबसे अधिक वोटिंग हुई है। जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग हुई है। तेलंगाना के मुनुगोडे सीट पर सबसे अधिक 77.55 प्रतिशत की रिकॉर्ड वोटिंग हुई है। महाराष्ट्र के अंधेरी वेस्ट विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 31.74 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

Assembly bypolls results 2022, Adampur, Mokama, Gopalganj, Andheri east, Gola Gokarannath, Dhamnagar, Munugode  byelection results and latest updates, DVG
Author
First Published Nov 6, 2022, 6:05 AM IST

Assembly bypolls results: देश के छह राज्यों के सात विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव का रिजल्ट रविवार को आएगा। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती होगी इसके बाद ईवीएम के वोट्स की गिनती होगी। सात सीटों पर देश के कई दिग्गजों की इज्जत दांव पर है। हरियाणा में पूर्व सीएम भजनलाल के पोते तो बिहार में बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी मैदान में हैं। 3 नवम्बर को सातों सीटों पर वोटिंग हुई थी। सभी सात सीटों पर बीजेपी और क्षेत्रीय दलों के बीच मुकाबला देखने को मिला है। उपचुनाव के पहले बीजेपी के पास तीन सीटें थी, कांग्रेस के पास दो सीट तो शिवसेना व राष्ट्रीय जनता दल के पास एक-एक सीट थी।

किस सीट पर कितने वोट पड़े थे...

3 नवम्बर को देर शाम तक संपन्न हुई वोटिंग के बाद चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत का आंकड़ा सार्वजनिक किया। आंकड़ों के अनुसार तेलंगाना, हरियाणा व ओडिशा में सबसे अधिक वोटिंग हुई है। जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग हुई है। तेलंगाना के मुनुगोडे सीट पर सबसे अधिक 77.55 प्रतिशत की रिकॉर्ड वोटिंग हुई है। महाराष्ट्र के अंधेरी वेस्ट विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 31.74 प्रतिशत वोटिंग हुई है। यह देशभर में हुए उपचुनावों में सबसे कम वोटिंग प्रतिशत है। हरियाणा के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में 75.25 प्रतिशत वोटिंग का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। ओडिशा के धामनगर में 66.63 प्रतिशत वोटिंग हुई है। यूपी के गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र में 57.68 प्रतिशत वोटिंग हुई है। बिहार के मोकामा में 53.45 प्रतिशत वोटिंग हुई है तो गोपालगंज में 51.48 वोटिंग हुई है। 

किस सीट पर कौन है मुकाबला में...

आदमपुर: हरियाणा की आदमपुर सीट पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के परिवार का गढ़ है। पूर्व सीएम भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई इस सीट से विधायक थे। कांग्रेस छोड़कर वह अगस्त महीना में बीजेपी ज्वाइन कर लिए थे। दलबदल करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। उपचुनाव इस बार बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई लड़ रहे हैं। भव्य, बीजेपी के कैंडिडेट हैं। आदमपुर सीट पर साल 1968 से भजनलाल के परिवार का कब्जा है। इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल 9 बार जीते हैं। उनकी पत्नी जसमा देवी एक बार यहां से एमएलए बनीं थीं। चार बार से कुलदीप बिश्नोई इस सीट से विधायक चुने जा रहे हैं। इस बार उनका बेटा भव्य बिश्नोई उपचुनाव लड़ रहा है। 

मोकामा: बिहार के मोकामा विधानसभा क्षेत्र काफी चर्चित क्षेत्र है। मोकामा बाहुबली सूरजभान सिंह का गढ़ माना जाता रहा है जिनकी उत्तर भारत के अपराध की दुनिया में पकड़ थी। बाहुबलियों के इस गढ़ में एक बार फिर दो बाहुबलियों के परिवारों के बीच मुकाबला है। राजद ने पूर्व विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि बीजेपी ने बाहुबली ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी को उम्मीदवार बनाया है। ललन सिंह, मोकामा के धुरंधर सूरजभान के करीबी हैं। अनंत सिंह इस सीट से विधायक थे लेकिन अयोग्यता की वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है। मोकामा 2005 से अनंत सिंह का गढ़ है। अनंत सिंह, जद (यू) के सिंबल पर दो बार एमएलए रहे हैं। इस बार भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतदाताओं से उनका समर्थन करने की अपील की थी।

गोपालगंज: बिहार की गोपालगंज सीट पर उपचुनाव यहां के बीजेपी विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण हो रहा है। बीजेपी ने उनकी पत्नी कुसुम देवी को चुनाव मैदान में उतारा है। राष्ट्रीय जनता दल ने मोहन गुप्ता पर दांव लगाया है। लालू यादव के साले सुभाष यादव की पत्नी इंदिरा यादव बसपा से यहां उम्मीदवार हैं। 

अंधेरी पूर्व: महाराष्ट्र के मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की प्रत्याशी ऋतुजा रमेश लटके का जीतना लगभग तय है। इस सीट पर रमेश लटके विधायक थे लेकिन उनके निधन के बाद यहां चुनाव हो रहा है। Rutuja Latke के खिलाफ बीजेपी-शिवसेना शिंदे गुट, कांग्रेस और एनसीपी ने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं। 

गोला गोकर्णनाथ: यूपी में गोला गोकर्णनाथ सीट से बीजेपी विधायक अरविंद गिरी का बीते 6 सितंबर को निधन हो गया था। विधायक अरविंद गिरी के निधन से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है। बीजेपी ने अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को मैदान में उतारा है। समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को प्रत्याशी बनाया है।

धामनगर: ओडिशा के धामनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी सीटिंग एमएलए विष्णु चरण सेठी के निधन की वजह से हो रहा है। बीजू जनता दल ने यहां से महिला कैंडिडेट अबंति दास को उतारा है। बीजेपी ने विष्णु चरण सेठी के बेटे सूर्यवंश सेठी को प्रत्याशी बनाया है।

मुनुगोडे़: तेलंगाना के मुनुगोड़े विधानसभा उपचुनाव, यहां के कांग्रेस विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के इस्तीफा की वजह से हो रहा है। राजगोपाल रेड्डी कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर लिए हैं। इस सीट से 47 कैंडिडेट मैदान में हैं। राजगोपाल रेड्डी इस बार बीजेपी से प्रत्याशी हैं। टीआरएस ने पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस के पलवई श्रावंथी को मैदान में उतारा है।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios