Asianet News HindiAsianet News Hindi

4 दिन की यात्रा पर भारत पहुंची शेख हसीना, व्यापार और रोहिंग्या समेत कई मुद्दों पर नरेंद्र मोदी के साथ होगी बात

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) चार दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंची हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी। शेख हसीना की यात्रा के दौरान बांग्लादेश और भारत के बीच कई समझौतों पर साइन होने की संभावना है।

Bangladesh PM Sheikh Hasina arrives in Delhi vva
Author
First Published Sep 5, 2022, 12:14 PM IST

नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंची हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह व्यापार, ऊर्जा, नदियों के जल बंटवारे और रोहिंग्या समेत कई मुद्दों पर बात करेंगी। वह नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की यात्रा कर रहीं हैं।

शेख हसीना बिमन बांग्लादेश एयरलाइंस के VVIP चार्टेड फ्लाइट से दिल्ली आईं हैं। विमान ने सोमवार सुबह 10:17 बजे ढाका के हजरत शाहजलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट ढाका से उड़ान भरी और दोपहर 12 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया। एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। 

Bangladesh PM Sheikh Hasina arrives in Delhi vva

अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। 2021 में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के 50वें वर्ष पूरे होने के बाद शेख हसीना की यह पहली भारत यात्रा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में बांग्लादेश की यात्रा की थी। वह बांग्लादेश की स्वतंत्रता के 50 वर्ष पूरे होने और शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती के अवसर पर बांग्लादेश गए थे।

अजमेर जाएंगी शेख हसीना 
शेख हसीना मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और भारतीय कारोबारी प्रतिनिधिमंडलों और राजनीतिक नेताओं से मुलाकात करेंगी। वह अपनी यात्रा के दौरान अजमेर शरीफ दरगाह और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर नमाज अदा करेंगी। इससे पहले वह 2010 और 2017 में भी अजमेर शरीफ गईं थीं।

Bangladesh PM Sheikh Hasina arrives in Delhi vva

यह भी पढ़ें- दुनिया हमको अब नोटिस करने लगी है, भारत अपनी बातों को मजबूती से महाशक्तियों के सामने रख रहा:जयशंकर

सीआईआई की बैठक को संबोधित करेंगी शेख हसीना 
शेख हसीना के साथ कई मंत्रियों, सलाहकारों, सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और व्यापारिक समुदाय के प्रतिनिधियों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आया है। वह बुधवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की बैठक को संबोधित करेंगी।

कई समझौतों पर हो सकता है साइन
शेख हसीना की यात्रा के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच साझा नदियों के जल बंटवारे, बिजली और ऊर्जा सहयोग, सीमा प्रबंधन और रक्षा, रेलवे और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर केंद्रित कई समझौतों और एमओयू (Memoranda of Understandings) पर साइन होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- साइरस मिस्त्री की एक्सीडेंट में मौत: यदि सीट बेल्ट पहने होते, तो बच जाती जान, आनंद महिंद्रा ने खाई ये सौगंध

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios