Asianet News Hindi

BJP ने बुलाई विधायक दल की बैठक, राहुल गांधी ने बताया- लालची और स्वार्थी नेताओं की जीत

बहुमत साबित करने में नाकाम रही कांग्रेस जेडीएस की सरकार मंगलवार को गिर गई। जिसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई को इस्तीफा सौंप दिया। अब बुधवार को बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। जल्द ही प्रदेश के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। उन्होंने इस सिलसिले में बीजेपी अध्यक्ष अमित को पत्र भी लिखा है।

BJP  can claim to form government - , Rahul Gandhi greedy - win of selfish leaders
Author
Karnataka, First Published Jul 24, 2019, 8:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलोर. कर्नाटक में चल रहे सियासी उबाल पर विराम लग गया है।  बहुमत साबित करने में नाकाम रही कांग्रेस जेडीएस की सरकार मंगलवार को गिर गई। जिसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई को इस्तीफा सौंप दिया। अब बुधवार को बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। जल्द ही प्रदेश के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे । उन्होंने इस सिलसिले में बीजेपी अध्यक्ष अमित को पत्र भी लिखा है।

राहुल गांधी ने बोला हमला
वहीं दूसरी तरफ सरकार गिरने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होने कहा यह कर्नाटक के लोगों की हार और स्वार्थी लालची नेताओं की जीत है। 


विधानसभा में चार दिन तक चला नाटक
चार दिन तक बहुमत प्रस्ताव पेश करने के बाद बहस चली, जिसके बाद मंगलवार को आखिरकार फ्लोर टेस्ट हुआ। 204 विधायकों ने वोटिंग की। किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 103 का आंकड़ा जरूरी था। जिसमें जेडीएस कांग्रेस गठबंधन को 99 वोट मिले, वहीं सरकार के विरोध में 105 वोट पड़े। जिसके बाद स्वामी सरकार बहुमत साबित करने में नाकाम सिद्ध हुई। 

14 महीने रही कुमारस्वामी सरकार
कुमारस्वामी की सरकार का राज्य में 14 महीने तक रही। 15 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था।वहीं अब सरकार का दावा बीजेपी पेश करती है, तो येदियुरप्पा का मुख्यमंत्री बनना तय है। वे राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर चौथी पर पद संभालेंगे। 

पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष से चर्चा करेंगे
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष येदियुरप्पा ने कहा- मैं पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से चर्चा करूंगा। इसके बाद राज्यपाल से मुलाकात करूंगा। जनता कुमारस्वामी सरकार से त्रस्त थी। हम किसानों से किए वादे को पूरा करेंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios