Asianet News HindiAsianet News Hindi

Boeing 737 मैक्स aircraft पर भरोसा बहाल करने के लिए सिंधिया और Spicejet के सीएमडी करेंगे सफर

दुनिया के देशों ने दो घातक (इथियोपिया और लायन एयरवेज) दुर्घटनाओं (air crashes) के बाद इसके उड़ान पर रोक लगा दी थी। लेकिन दो साल से अधिक समय तक के लंबे इंतजार के बाद भारत में इसे फिर से शुरू करने की मंजूरी मिल गई है।

Boeing 737 max will restart by Spicejet airline, for trust CMD Ajay Singh with family and Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindhia will fly in 737 max aircraft DVG
Author
New Delhi, First Published Nov 22, 2021, 9:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत की सबसे सस्ती एयरलाइन स्पाइसजेट (Spicejet) अपने बोइंग 737 मैक्स (boeing 737 max) विमान को फिर से शुरू करने के जा रही है। दुनिया के देशों ने दो घातक (इथियोपिया और लायन एयरवेज) दुर्घटनाओं (air crashes) के बाद इसके उड़ान पर रोक लगा दी थी। लेकिन दो साल से अधिक समय तक के लंबे इंतजार के बाद भारत में इसे फिर से शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। भारत के विमानन नियामक महानिदेशालय (DGCA) ने स्पाइसजेट को कमर्शियल उपयोग (Commercial flight) के लिए अपने मैक्स विमान को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अजय सिंह (Ajay Singh) ने 737 मैक्स विमानों के व्यावसायिक उपयोग पर बातचीत करते हुए बताया कि दुनिया भर में विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और भारत के नियामकों ने कई बार जांच की और आखिरकार हमें वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दे दी। हम वाणिज्यिक यात्रियों के उपयोग के लिए अपनी उड़ान भरने के लिए तैयार हैं।

भरोसा बहाल करने के लिए मंत्री सिंधिया और मालिक करेंगे सफर

विमान की सुरक्षा को लेकर तमाम सवालों और संदेहों को दूर करने और यात्रियों का भरोसा बहाल करने के लिए स्पाइसजेट के मालिक अजय सिंह, उनका परिवार, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindhia) 737 मैक्स विमान की फ्लाइट लेंगे। अजय सिंह ने बताया कि दिल्ली से ग्वालियर के लिए पहली उड़ान में, हम अपने कई लोगों के साथ उड़ान भरेंगे। बताया कि मेरे परिवार के सदस्य नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ उड़ान भर रहे हैं।

शिकायत के बाद लग गई थी रोक

इससे पहले, भारत के नियामक डीजीसीए ने एक गंभीर सॉफ्टवेयर शिकायत मिलने के बाद बोइंग 737 मैक्स विमान को रोक दिया था, लेकिन मैक्स विमान के अपने बेड़े में वापस आने के बाद स्पाइसजेट के सीएमडी बहुत खुश हैं।

Spicejet के सीएमडी ने दावा किया कि 737 मैक्स दुनिया का सबसे सुरक्षित विमान है, सॉफ्टवेयर सुधार ढाई साल से अधिक समय पहले किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका आदि के दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नियामकों द्वारा इसकी दो साल से जांच की जा रही है। विमान पिछले एक साल से उड़ान भर रहा है। 

यह भी पढ़ें:

West Bengal BJP खेमे में निराशा: SC ने कहा-मुकुल रॉय केस में विधानसभा अध्यक्ष निर्णय लेंगे

Andhra Pradesh में तीन-तीन राजधानियों का प्रस्ताव वापस

Pakistan नहीं बढ़ा रहा पेट्रोल के दाम, पेट्रोल पंप डीलर पूरे देश में 25 नवम्बर को हड़ताल पर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios