BSF ने मार गिराया ड्रग्स तस्करी में लिप्त ड्रोन, कश्मीर में अंसारुल गजवातुल हिंद के 4 आतंकवादी दबोचे गए

| Nov 29 2022, 09:36 AM IST

BSF ने मार गिराया ड्रग्स तस्करी में लिप्त ड्रोन, कश्मीर में अंसारुल गजवातुल हिंद के 4 आतंकवादी दबोचे गए
BSF ने मार गिराया ड्रग्स तस्करी में लिप्त ड्रोन, कश्मीर में अंसारुल गजवातुल हिंद के 4 आतंकवादी दबोचे गए
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब के अमृतसर जिले में पाकिस्तान की तरफ से भारत में घुसे एक ड्रोन को मार गिराया है। उधर, कश्मीर घाटी में मिलिटेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ एक बड़ी सफलता में सोपोर पुलिस ने 22 आरआर के साथ अंसारुल गजवातुल हिंद (एजीयूएच) मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

अमृतसर(Amritsar). सीमा सुरक्षा बल(Border Security Force-BSF) ने पंजाब के अमृतसर जिले में पाकिस्तान की तरफ से भारत में घुसे एक ड्रोन को मार गिराया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि अमृतसर शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर में चाहरपुर गांव के पास सोमवार रात भारतीय सीमा में ड्रोन को घुसते हुए देखने के बाद बीएसएफ कर्मियों ने गोलीबारी की। तलाशी अभियान के दौरान, बीएसएफ ने आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हेक्साकॉप्टर बरामद किया, जो छह रोटरों वाला एक मानव रहित हवाई वाहन है।

पॉलिथीन में संदिग्ध चीजें थीं
बीएसएफ के अधिकारियों के मुताबिक, ड्रोन के नीचे सफेद रंग की पॉलीथिन में एक संदिग्ध वस्तु भी जुड़ी हुई थी। एक अधिकारी ने कहा कि ड्रोन में ड्रग्स ले जाने का संदेह है और इसकी सामग्री का पता लगाया जा रहा है। BSF के एक प्रवक्ता ने कहा, "बीएसएफ के सतर्क जवानों ने एक बार फिर एक ड्रोन को पकड़ने और तस्करी के प्रयास को नाकाम करने में कामयाबी हासिल की।" बीएसएफ के जवानों ने 25 नवंबर को भी अमृतसर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।

Subscribe to get breaking news alerts

उत्तरी कश्मीर में AGUH के सहयोगी चार आतंकवादी अरेस्ट
कश्मीर घाटी में मिलिटेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ एक बड़ी सफलता में सोपोर पुलिस ने 22 आरआर के साथ अंसारुल गजवातुल हिंद (एजीयूएच) मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इसमें उत्तरी कश्मीर के इसके हैंडलर और चार ओजीडब्ल्यू सह आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने दावा किया कि उनके कब्जे से आपत्तिजनक सामग्री, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। इसके अलावा, दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।

पुलिस ने कहा कि सिस्टर एजेंसी द्वारा मुख्य आतंकवादी हैंडलर की आवाजाही के बारे में एक सूचना पर कार्रवाई करते हुए सोपोर पुलिस ने 22RR के साथ सोपोर में एक MVCP ग्रिड स्थापित किया। एमवीसीपी के दौरान श्रीनगर के चनापोरा के मुश्ताक अहमद भट (मुख्य संचालक) और बडगाम के इश्फाक अहमद शाह के रूप में पहचाने गए दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से 01 पिस्तौल, 01 मैगजीन, 10 राउंड और 3 ग्रेनेड सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने आगे कहा कि आगे की पूछताछ और जानकारी के विकास पर दो और उग्रवादी सहयोगियों की पहचान बर्नेट निवासी अब्दुल मजीद कुमार, बोनियार और पट्टन निवासी अब्दुल रशीद कुमार के रूप में की गई है। उनके कब्जे से 01 पिस्तौल, 01 मैगजीन, 10 राउंड और 11 ग्रेनेड सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि AGuH के भंडाफोड़ आतंकवादी मॉड्यूल को अहसान डार और सीमा पार से चौधरी नाम के एक व्यक्ति द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था।

इस बीच अवंतीपोरा में, पुलिस ने 42 आरआर और सीआरपीएफ के साथ 202 एके राउंड, 03 डेटोनेटर, 7.62 मिमी 26 राउंड, अवंतीपोरा के बुंद लालगाम क्षेत्र में बोल्डर के नीचे छिपे पॉलीथीन में लिपटे इंसास के 02 राउंड सहित हथियार और गोला-बारूद बरामद किया। 

यह भी पढ़ें
मजाक बना विवाद: क्लास में स्टूडेंट की शक्ल-सूरत देखकर प्रोफेसर ने कहा-ओह! तुम कसाब जैसे हो?
IFFI फिल्म फेस्टिवल में 'द कश्मीर फाइल्स' को जूरी हेड ने वल्गर-प्रोपेगेंडा कहा, इजरायल बोला-दोस्ती का ये बदला?