Asianet News HindiAsianet News Hindi

संसद में Covid 19 रोकने की तैयारी, राज्यसभा सचिवालय में 50% कर्मचारी घर से करेंगे काम, वर्चुअल होंगी बैठकें

शनिवार को संसद भवन (Parliament) में कोरोना विस्फोट हुआ। 6-7 जनवरी को यहां काम करने वाले लोगों के सैंपल लिए गए थे। इनमें से 400 से अधिक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसे देखते हुए अब बजट सत्र से पहले कोरोना संक्रमण को रोकने की नई गाइडलाइन जारी की गई है। 

budget session, 50% of the employees in Rajya Sabha Secretariat will work from home virtual meetings Prevent Covid 19
Author
New Delhi, First Published Jan 9, 2022, 3:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Corona Third Wave) देश में तेजी से फैल रही है। शनिवार को संसद भवन (Parliament) में कोरोना विस्फोट हुआ। 6-7 जनवरी को यहां काम करने वाले लोगों के सैंपल लिए गए थे। इनमें से 400 से अधिक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।  इसी महीने के आखिरी हफ्ते से बजट सत्र शुरू होना है। ऐसे में यह रिपोर्ट डराने वाली है। 400 कर्मचारियों के संक्रमित होने के बाद राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने स्थिति की समीक्षा की। इस बीच बढ़ते COVID19 मामलों को देखते हुए, राज्यसभा सचिवालय ने कर्मचारियों की उपस्थिति कम कर दी है। नए निर्देशों के अनुसार, अवर सचिव/कार्यकारी अधिकारी के पद से नीचे के 50% अधिकारियों और कर्मचारियों को इस महीने के आखिरी तक वर्क फ्रॉम होम करना होगा। 

सचिवालय का समय भी बदला 
स्थिति की समीक्षा करते हुए राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने निर्देश दिया कि इस महीने के अंत में शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। कोविड का प्रसार विकलांग और गर्भवती महिलाओं में नहीं हो, इसके लिए उन्हें भी कार्यालय आने से छूट दी गई है। भीड़भाड़ से बचने के लिए सचिवालय के शुरू और बंद होने का समय अलग-अलग है। सभी आधिकारिक बैठकें वर्चुअली होंगी।


5 लाख से अधिक एक्टिव केस
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। सभी राज्यों से कोविड-19 के रिकॉर्ड तोड़ नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार द्वारा लगातार संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए सभी तरह के एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आज देशभर से डेढ़ लाख से अधिक नए केस सामने आए हैं। जबकि एक्टिव केस का आंकड़ा 5.90 लाख के पार हो गया है।

यह भी पढ़ें
संसद भवन में काम करने वाले 400 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, देश में 1.41 लाख नए मरीज मिले

ऐसा है 5 राज्यों का चुनावी कोविड प्रोटोकॉल: पहली बार बने कोरोना नियम, संक्रमित भी देगा वोट..हर बार से होगा अलग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios