Asianet News HindiAsianet News Hindi

CAA विरोधः दिन में जामा मस्जिद, रात में पुलिस मुख्यालय पर प्रदर्शन, कोर्ट के आदेश पर छोड़े गए प्रदर्शनकारी

दिल्ली में जारी प्रदर्शन पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दिल्ली गेट से प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट के आदेश के बाद 40 प्रदर्शनकारियों को दरियागंज पुलिस स्टेशन से रिहा कर दिया गया।

CAA protest, demonstration at police headquarters at night, protesters left on court orders kps
Author
New Delhi, First Published Dec 21, 2019, 8:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जारी प्रदर्शन पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दिल्ली गेट से प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों को कोर्ट के आदेश के बाद छोड़ दिया गया है। चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट के आदेश के बाद 40 प्रदर्शनकारियों को दरियागंज पुलिस स्टेशन से रिहा कर दिया गया है। 

घायलों की पुलिस कराए इलाज 

कोर्ट ने पुलिस को आदेश दिया है कि वह हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों का इलाज कराए और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है हिरासत में लिए गए नाबालिग प्रदर्शनकारियों का मामला जुवेनाइल जस्टिस लॉ के तहत निपटाया जाए। जिसके बाद दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर लोगों ने अपना धरना भी खत्म कर दिया। प्रदर्शनकारी दिल्ली गेट में हुए प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने की मांग कर रहे थे। 

अशांति फैलाने वाले बीजेपी कार्यकर्ता 

दिल्ली गेट पर हुए प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों की रिहाई की मांग को लेकर दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन और दिल्ली वक़्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्लाह खान दरियागंज पुलिस स्टेशन पहुंच गए। इस दौरान इमरान हुसैन ने कहा कि जिन 40 लोगों को हिरासत में लिया गया उनमें से ज्यादातर को रिहा किया जा रहा है। जामा मस्जिद, सीलमपुर, ओखला में शांतिपूर्वक प्रदर्शन हुए, लेकिन कोई असामाजिक तत्व शैतानी करता है तो दुख की बात है। 

वहीं, अमानतुल्लाह खान ने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन में आकर जो गड़बड़ करते हैं वो आरएसएस या बीजेपी के लोग हैं। वे माहौल को खराब करना चाहते हैं। इस प्रदर्शन को बीजेपी सांप्रदायिक रंग देना चाहती है और इस मुद्दे को मुसलमान से जोड़ना चाहती है जबकि ये मुद्दा पूरे हिंदुस्तान का है। 

शाम को उग्र हो गई थी भीड़

शुक्रवार शाम दिल्ली गेट के पास प्रदर्शनकारियों की भीड़ उग्र हो गई। उन्होंने वाहनों में आग लगा दी। इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया और करीब 40 लोगों को हिरासत में लिया गया। हालांकि हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या को लेकर पुलिस की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। देर शाम प्रदर्शनकारियों ने दरियागंज इलाके में खड़ी कार को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और लाठियां भांजकर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। दिल्ली के जामा मस्जिद के बाहर शुक्रवार को भारी भीड़ एकत्रित हो गई। लोग जंतर मंतर तक मार्च करना चाहते थे, लेकिन पुलिस-प्रशासन ने इसकी अनुमति नहीं दी। जिसके बाद लोग जामा मस्जिद के सामने ही जमे रहे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios