Asianet News Hindi

CDS रावत बोले- सीमा पर तैनात कोई भी जवान संक्रमित नहीं, क्वारंटाइन किए गए हैं कुछ अधिकारी

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि कोरोना की महामारी से निपटने के लिए पूरा देश एकजुट है। उन्होंने कहा, 'सरहद पर तैनात कोई भी जवान कोरोना का शिकार नहीं है।' इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमने कुछ अधिकारियों को क्वारंटाइन किया है। 

CDS Bipin Rawat said  no soldiers are infected who deployed on the border kps
Author
New Delhi, First Published Apr 26, 2020, 10:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के खिलाफ जारी जंग में देश की तीनों सेनाएं भी मोर्चे पर डटी हुई हैं। ऐसे में कई जवानों के पॉजिटिव होने की खबरें सामने आईं हैं। इन सब के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि कोरोना की महामारी से निपटने के लिए पूरा देश एकजुट है। इसे लेकर समय-समय पर तीनों सेनाओं के पास प्रधानमंत्री की तरफ से निर्देश आ रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि सरहद पर तैनात कोई भी जवान कोरोना का शिकार नहीं है। 

हमारे पास किसी चीज की कमी नहीं 

जनरल बिपिन रावत ने कहा, 'स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तीनों सेनाओं को निर्देश दिए जा रहे हैं। अगर हमें अपने देशवासियों का बचाव करना है तो पहले खुद तीनों सेनाओं को अपना बचाव करना होगा। इस वक्त हमारे पास किसी भी चीज की कमी नहीं है। तीनों सेनाओं ने देश के अलग अलग इलाकों में कोविड हॉस्पिटल तैयार किए हैं। रक्षा मंत्री ने भी तीनों सेनाओं के कमांडर इन चीफ से बात करके सेना की तैयारियों का जायजा लिया है। 

'3 मई को मिली ढील तो बढ़ेगी जवानों की आवाजाही, कर रहें तैयारी'

CDS बिपिन रावत ने बताया कि हमारे जवानों को भी कुछ-कुछ असर हुआ है, लेकिन हम काफी सावधानी बरत रहे हैं। हमने अपने कुछ अधिकारियों को क्वारनटीन में भी रखा है। सेना के जो लोग संक्रमित हुए हैं उन्हें क्वारनटीन किया गया है। 3 मई के बाद अगर ढील दी जाती है तो हमारे जवानों की आवाजाही बढ़ेगी। उसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं। 

सीमा पर तैनात जवानों में कोई केस नहीं 

CDS बिपिन रावत ने कहा कि अभी तक हमारे जो जवान सरहद पर तैनात हैं, वहां पर एक भी मामला नहीं आया है। हमारे जो नौसैनिक जहाज और सबमरीन में तैनात हैं, इसके अलावा जो हमारे जो वायु सैनिक और पायलट हैं, उनमें से कोई भी अभी तक कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ है।

'नेवी में जैसे केस का पता चला तुरंत एक्शन'

CDS बिपिन रावत ने कहा, 'कोरोना वायरस से आर्मी, नेवी और एयरफोर्स बहुत सीमित संख्या में प्रभावित हुई है। नेवी में जैसे ही केस का पता चला नेवी ने तुरंत प्रतिक्रिया की और ये सुनिश्चित किया कि संक्रमण आगे न फैले।' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे सभी लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर ली है इसलिए अगर कोई संक्रमित होता है तो हम उसका बहुत जल्दी पता लगा लेंगे और ये सुनिश्चित कर पाएंगे कि संक्रमण बढ़े स्तर पर न फैले।'

हमने देश में वेंटिलेटर,PPE किट बनाना शुरू कर दिया है

CDS बिपिन रावत ने कहा, 'जो मेडिकल उपकरण हम बाहर से आयात कर रहे थे उन्हें देश में बनाने के लिए मेडिकल रिसर्च में शामिल वैज्ञानिक और एजेंसी नए आइडिया के साथ जिस तरह से आगे आएं हैं ये बहुत ही आश्चर्यजनक है। 4 से 6 हफ्तों के वक़्त में हमने देश में वेंटिलेटर,PPE किट बनाना शुरू कर दिया है।'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios