Asianet News Hindi

आर्बिटर की भेजी तस्वीरों से विक्रम की लोकेशन मिली, लेकिन लैंडर से नहीं हो पाया संपर्क: इसरो

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की सही लोकेशन का पता लगा लिया है। इसरो के मुताबिक, आर्बिटर से भेजी गई तस्वीरों से इसकी सही लोकेशन के बारे में पता लगाया गया है। हालांकि, अभी लैंडर से संपर्क नहीं हो पाया है।

chandrayaan 2 ISRO found location of lander Vikram from pictures sent by the orbiter
Author
Bengaluru, First Published Sep 8, 2019, 1:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की सही लोकेशन का पता लगा लिया है। इसरो के मुताबिक, आर्बिटर से भेजी गई तस्वीरों से इसकी सही लोकेशन के बारे में पता लगाया गया है। हालांकि, अभी लैंडर से संपर्क नहीं हो पाया है।

इसरो चीफ के सिवन ने बताया कि चांद की सतह पर लैंडर विक्रम की लोकेशन पता लगाने में कामयाब हुए हैं। आर्बिटर से भेजी गईं थर्मल तस्वीरों के जरिए लोकेशन का पता लगाया गया है। हालांकि, अभी उससे संपर्क नहीं हो पाया। हम लगातार संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं।

लैंडिंग से सिर्फ 69 सेकंड पहले टूटा था संपर्क
चंद्रयान-2 मिशन के तहत लैंडर विक्रम की शुक्रवार-शनिवार रात 1 बजकर 53 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग होनी थी। लेकिन लैंडर विक्रम का संपर्क लैंडिंग से सिर्फ 69 सेकंड पहले इसरो से संपर्क टूट गया था। तभी से वैज्ञानिक लगातार संपर्क साधने में जुटे थे। जब विक्रम चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह से 2.1 किमी दूर था, उसी वक्त लैंडर का धरती से संपर्क टूट गया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios