Asianet News Hindi

जम्मू कश्मीर पर फैसले को चीन ने बताया गैर कानूनी, भारत ने कहा, आंतरिक मामलों में दखल न दें

जम्मू-कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशों के विभाजन पर भारत ने गुरुवार को चीन पर पलटवार करते हुए कहा कि पुनर्गठन पूरी तरह से उसका आंतरिक मामला है और इससे अन्य देशों को ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने की उम्मीद नहीं है। भारत ने यह भी कहा कि चीन ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बड़े हिस्से पर कब्जा कर रखा है।
 

China had termed the decision on Jammu and Kashmir illegal, India said, do not interfere in internal affairs
Author
New Delhi, First Published Oct 31, 2019, 7:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशों के विभाजन पर भारत ने गुरुवार को चीन पर पलटवार करते हुए कहा कि पुनर्गठन पूरी तरह से उसका आंतरिक मामला है और इससे अन्य देशों को ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने की उम्मीद नहीं है। भारत ने यह भी कहा कि चीन ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बड़े हिस्से पर कब्जा कर रखा है।

चीन ने कहा था, भारत ने एकतरफा घरेलू कानून लागू किया
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने गुरुवार को बीजिंग में कहा था कि भारत ने चीन की संप्रभुता को चुनौती देते हुए एकतरफा अपने घरेलू कानूनों और प्रशासनिक विभाजन को बदल दिया। यह गैरकानूनी है और किसी भी तरह से लागू नहीं होता है। भारत के द्वारा लद्दाख में शामिल किए गए कुछ इलाके हमारे वास्तविक नियंत्रण में हैं।

भारत ने कहा, चीन हमारी स्पष्ट स्थिति से परिचित है
चीन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि चीन इस मुद्दे पर भारत की सुसंगत और स्पष्ट स्थिति से अच्छी तरह परिचित है। उन्होंने कहा, "हम चीन सहित अन्य देशों से उन मामलों पर टिप्पणी करने की उम्मीद नहीं करते हैं, जो भारत के लिए आंतरिक हैं। भारत अन्य देशों के आंतरिक मुद्दों पर टिप्पणी करने से परहेज करता है।"  

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios