Asianet News Hindi

बिहार के साथ देशभर में खाली 65 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव, चुनाव आयोग का ऐलान

कोरोना महामारी के बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा और अन्य उपचुनाव को लेकर बड़ा ऐलान किया। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देशभर में खाली 65 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है। 

Commission decided to conduct all the 65 by-elections and bihar Assembly elections at same time KPP
Author
New Delhi, First Published Sep 4, 2020, 3:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा और अन्य उपचुनाव को लेकर बड़ा ऐलान किया। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देशभर में खाली 65 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने कहा, एक समय के आस पास ही बिहार विधानसभा चुनाव और 65 सीटों पर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। 

इतना ही नहीं बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान कब होगा, इस सवाल के जवाब में आयोग ने कहा, उचित समय पर बिहार विधानसभा चुनाव के साथ विधानसभा उप चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा।
 


29 नवंबर को खत्म हो रहा बिहार विधानसभा का कार्यकाल
बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर तक है। इससे पहले राज्य में चुनाव और नई सरकार का गठन होना है। माना जा रहा है कि हर बार कई चरणों में होने वाला चुनाव इस बार सिर्फ दो चरणों में सिमट सकता है। 

कैसी होगी व्यवस्था?
इससे पहले चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए थे। इसमें मानकों के साथ रैली, प्रचार की अनुमति दी गई है। इसके अलावा ईवीएम के बटन दबाने के लिए वोटरों को ग्लव्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios