Asianet News HindiAsianet News Hindi

3YearsofPMJAY: दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम 'आयुष्मान भारत' के 3 साल पूरे; ऐसे उठा सकते हैं इसका लाभ

देश के गरीब परिवारों को फ्री में इलाज कराने की सुविधा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम(healthcare scheme Ayushman Bharat PMJAY) को तीन साल पूरे हो गए हैं।

complete three years of the world largest healthcare scheme Ayushman Bharat PMJAY
Author
New Delhi, First Published Sep 23, 2021, 10:08 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए सालाना तक स्वास्थ्य बीमा कवर करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम हेल्थ स्कीम(healthcare scheme Ayushman Bharat PMJAY) को तीन साल पूरे हो गए हैं। केंद्र सरकार (MyGovIndia) ने इस बारे में एक tweet किया है। यह स्कीम 23 सितंबर, 2018 को लॉन्च की गई थी। tweet में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) का एक मैसेज दिया गया है-'अगर एक गरीब आदमी के परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ जाता है, तो पूरा परिवार परेशान हो जाता है और उसकी वित्तीय स्थिति बुरी तरह प्रभावित होती है। आयुष्मान भारत स्वस्थ भारत का समग्र समाधान है।' आपको लेना है इस स्कीम का लाभ, तो क्लिक करके लें पूरी जानकारी

जानिए क्या है ये स्कीम
pmjay.gov.in पर लिखा गया है-फरवरी 2018 में केंद्र सरकार ने जूदा उप केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को बदलकर 1,50,000 स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र (HWCs) बनाने की घोषणा की थी। यह पहल व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (CPHC) और स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों के घरों तक पहुंचाने की कोशिश है। इन केंद्रों में नि:शुल्क आवश्यक दवाइयां, गैर-संचारी रोगों सहित नैदानिक एवं मातृ और बाल स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

भारत शासन द्वारा केन्‍द्रीय वित्‍त बजट 2018 में आयुष्‍मान भारत की घोषणा की गई है, जिसके दो मुख्‍य स्‍तंभ हैं, देश में एक लाख हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित करना एवं 10 करोड़ परिवारों को रूपये 5.00 लाख प्रतिवर्ष के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच से जोड़ना।

pmjay.gov.in पर लिखा गया है-10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयां मुफ्त उपलब्ध होती हैं। इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है।
इस योजना के तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है। 

pic.twitter.com/tt2Y9xVVff

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios