Asianet News HindiAsianet News Hindi

कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम घोषित, जानिए कब होगी वोटिंग

कांग्रेस के अगले अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम पर सोनिया गांधी ने मुहर लगा दी है। सीडब्ल्यूसी मीटिंग में नए अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने का कार्यक्रम घोषित किया गया। अक्टूबर में कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

Congress President election schedule finalised in CWC meeting, important dates of election process, DVG
Author
First Published Aug 28, 2022, 4:56 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव अक्टूबर में होगा। सीडब्ल्यूसी की मीटिंग में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए चुनाव प्रक्रिया पर मंथन कर शेड्यूल तय किया गया। नए अध्यक्ष के लिए वोटिंग के बाद परिणाम की घोषणा 19 अक्टूबर को की जाएगी। हालांकि, यह माना जा रहा है कि सर्वसम्मति से कांग्रेस अपना अध्यक्ष चुन लेगी।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में रविवार को सीडब्ल्यूसी की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में अगले अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव के कार्यक्रम पर चर्चा कर शेड्यूल तय किया गया। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक होगी। अगर दो से अधिक प्रत्याशी रहे तो वोटिंग 17 अक्टूबर को होंगे। दो दिन बाद मतों की गिनती होगी। मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा भी 19 अक्टूबर को कर दी जाएगी।

भारत जोड़ो यात्रा की वजह से देरी

कांग्रेस ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव इस साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा। सीडब्ल्यूसी ने इसके लिए ब्लॉक से लेकर राज्य इकाइयों के लिए भी चुनाव शेड्यूल घोषित किया था। तय किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई तक ब्लॉक समितियों और राज्य संगठन का गठन हो जाएगा। जिला समिति के प्रमुखों का चुनाव 1 जून से 20 जुलाई के बीच, राज्य प्रमुखों और एआईसीसी सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच होगा। लेकिन भारत जोड़ो यात्रा की वजह से यह देरी हो रहा है। भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से शुरू हो रही है। हालांकि, भारत जोड़ो यात्रा के पहले ही सीनियर लीडर गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर झटका देने के साथ ही कांग्रेस नेतृत्व पर भी सवाल खड़े कर दिए थे। गुलाम नबी आजाद ने पार्टी की दुर्दशा के लिए राहुल गांधी और उनकी मंडली को जिम्मेदार बताया है। 

यह भी पढ़ें:

भारत सरकार ने ट्वीटर में एजेंट नियुक्त करने के लिए नहीं किया अप्रोच, संसदीय पैनल से आरोपों को किया खारिज

किसी एक फैसले से ज्यूडशरी को परिभाषित करना ठीक नहीं, कई मौकों पर न्यायपालिका खरी नहीं उतरी: एनवी रमना

वंदे भारत एक्सप्रेस और Train 18 ने देश की सबसे तेज स्पीड वाली शताब्दी एक्सप्रेस का रिकार्ड तोड़ा, देखिए वीडियो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios