Asianet News HindiAsianet News Hindi

गोवा में स्कूल कॉलेज बंद, नाइट कर्फ्यू लागू, मुंबई में 8वीं तक की क्लास 31 जनवरी तक ऑनलाइन, कहां-क्या पाबंदी

गोवा में रविवार को 10.70 फीसदी पॉजिटिविटी रेट पाया गया। इसे देखते हुए सरकार ने स्कूल-कॉलेज बंद करने के साथ ही नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। उधर, मुंबई में भी पहली से 8वीं तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।
 

Covid 19 Omicron Delhi Mumbai Goa Karnataka Maharashtra pune Madhya pradesh uttar pradesh
Author
New Delhi, First Published Jan 3, 2022, 4:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। देश में कोविड 19 (Covid 19) और ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच सरकारें चिंता में हैं। देश में पिछले 24 घंटे में इस वैरिएंट के 137 मामले सामने आए। इस बीच गोवा में रविवार को 10.70 फीसदी पॉजिटिविटी रेट पाया गया। इसे देखते हुए सरकार ने 26 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद करने के साथ ही नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। देश भर में अब तक 1,740 लोगों में ओमीक्रोन वैरिएंट देखा जा चुका है।

टीका लगवाने स्कूल जा सकेंगे 11,12वीं के छात्र
सोमवार को गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने टास्क फोर्स की मीटिंग की। इसमें तय किया गया कि अब ऑनलाइन क्लास ही चलेंगी। पणजी में टास्क फोर्स के सदस्य शेखर सलकार ने कहा कि 11वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को वैक्सीन लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति होगी। लेकिन 26 जनवरी तक उन्हें पढ़ाई के लिए स्कूल जाने की जरूरत नहीं है।

इस दौरान कॉलेज भी बंद रहेंगे। पूरे प्रदेश में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश का साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत से ऊपर है, इसलिए यह प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।  शेखर ने बताया कि सरकार इनडोर एक्टिविटी पर भी प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। रविवार को गोवा में 388 नए मरीज मिलने के बाद यहां अब तक 1,81,570 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल बंद, ऑनलाइन पढ़ाई शुरू
महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के सबसे ज्यादा 510 मरीज हैं। सोमवार से मुंबई के सभी स्कूल बंद करने की घोषणा की गई। बीएमसी कमिश्नर ने कहा कि 15 हजार नए मामले आने के बाद फैसला लिया गया है कि स्कूल बंद रहेंगे। फिलहाल 31 जनवरी तक यहां के सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। यह फैसला पहली से आठवीं तक के स्कूलों पर लागू किया गया है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने मंगलवार को पुणे में हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इसमें पुणे के स्कूलों को बंद करने से लेकर अन्य प्रतिबंध लागू करने पर निर्णय लिया जा सकता है। 

कर्नाटक में कल विशेषज्ञों की बैठक
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक प्रदेश में पिछले दो दिनों में जितनी जीनोम सीक्वेंसिंग की गई हैं, उनमें 84 फीसदी में ओमीक्रोन वैरिएंट पाया गया है। लगातार बढ़ते मामलों को देाखते हुए महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार ने नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी की है। उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को विशेषज्ञों की एक बैठक बुलाई है। इसमें वे कोविड की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे और प्रतिबंधों पर विचार करेंगे। 

मध्यप्रदेश में बढ़े नए केस, शिवराज बाेले नहीं चाहते कि प्रतिबंध लगाएं 
मध्यप्रदेश में एक दिन में 221 नए केस मिले हैं। इनमें से 110 तो सिर्फ इंदौर में आए हैं। इस बीच सोमवार को अफवाह फैल गई कि मध्यप्रदेश सरकार पाबंदियां बढ़ाने जा रही है। हालांकि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि हम नहीं चाहते कि पाबंदियां बढ़ें। बस मास्क पहनें और टीका लगवा लें। शिवराज ने बच्चों से भी लोगों को वैक्सीन के प्रति प्रेरित करने की अपील की। 

यह भी पढ़ें
देश में 10 करोड़ बच्चे, 15 जनवरी लक्ष्य, लाखों रजिस्ट्रेशन... जानें वैक्सीनेशन से जुड़ीं 10 बातें
coronavirus: देश के 23 राज्यों में ओमिक्रोन के 1700 केस; महाराष्ट्र में सबसे अधिक 510, जानिए कहां कितने मामले

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios