Asianet News HindiAsianet News Hindi

COVID-19: दिल्ली में खुल गए नर्सरी से 8th तक के स्कूल; टिफिन शेयर नहीं कर सकेंगे, मल्टीप्लेक्स भी ओपन

देश में Corona Virus के मामलों में कमी आने के साथ ही जिंदगी फिर से पटरी पर लौटने लगी है। दिल्ली में आज से नर्सरी से 8वीं क्लास तक के स्कूल खोल दिए गए। सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स आदि भी अब पूरी क्षमता से ओपन होंगे।

COVID 19, Primary schools and cinema halls opened with full capacity in Delhi
Author
New Delhi, First Published Nov 1, 2021, 8:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में Corona Virus पर कंट्रोल होने के साथ ही पाबंदियां खत्म करने का सिलसिला चल पड़ा है। दिल्ली में आज से नर्सरी से 8वीं तक स्कूल ओपन हो गए। दिल्ली सरकार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 1नंवबर से सभी स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे। हालांकि यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि छाक्षों की उपस्थिति एक बार में 50 प्रतिशत ही होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें-COVID-19 वैक्सीनेशन: 50% से कम वैक्सीनेशन वाले जिलों की रिव्यू करेंगे PM Modi, 40 से अधिक डीएम की लगेगी क्लास

हाइब्रिड तरीके से चलेंगे स्कूल-कॉलेज
Corona संक्रमण भले ही कम हो गया हो, लेकिन सावधानी को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने एक गाइडलाइन जारी की है। इसके हिसाब से स्कूलों-कॉलेजों में क्लास हाइब्रिड तरीके से चलाई जाएंगी। यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से क्लास लगेंगी। किसी भी पैरेंट्स को उनके बच्चों को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। इसके अलावा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कॉलेज स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी हो। दिल्ली में इस समय 98 प्रतिशत स्कूल स्टाफ को कम से कम एक टीका लग चुका है।

यह भी पढ़ें-Sara Ali से लेकर Sonam Kapoor तक इस बीमारी से है परेशान, अगर आपको भी है ये सिम्टम्स तो अपनाएं ऐसी डाइट रूटीन

एक-दूसरे से टिफिन शेयर नहीं करेंगे
DDMA के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्कूलों में इस बात का ध्यान रखा जाए कि कोई बच्चा एक-दूसरे से अपनी कॉपी-किताबों और टिफिन शेयर न करे। बच्चों और स्टाफ के लिए मॉस्क पहनना अनिवार्य होगा। गाइडलाइन में कहा गया कि दोनों शिफ्ट के बीच एक घंटे का अंतर होना चाहिए। यानी पहली शिफ्ट खत्म होने के एक घंटे बाद ही दूसरी शिफ्ट शुरू हो।

यह भी पढ़ें-Diwali 2021: रूप चतुर्दशी पर इन 5 फेस पैक से निखारें अपना रूप, दिवाली पर नजर आएगी दमकती त्वचा

मल्टीप्लेक्स पूरी क्षमता के साथ ओपन
दिल्ली में मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल और थियेटर 1 नवंबर से पूरी क्षमता के साथ ओपन हो सकेंगे। इससे पहले ये 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही ओपन हो रहे थे। शादी-समारोह या ऐसे ही किसी अन्य आयोजनों में 200 लोग इकट्टा हो सकते हैं। इससे पहले 100 लोगों की मौजूदगी की ही अनुमति थी। लेकिन रेस्टोरेंट, बार, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल अभी भी 50 प्रतिशत की क्षमता से ही ओपन होंगे।

केरल में भी दिल्ली की तरह प्रोटोकॉल
केरल में दिल्ली की तर्ज पर स्कूल खोलने के आदेश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के मुताबिक राज्य में 18 साल से ज्यादा की 95% आबादी को कम से कम एक डोज लग चुका है।

दिल्ली और केरल में कोरोना की स्थिति
देश में केरल में अभी भी सबसे अधिक केस आ रहे हैं। यहां पिछले 24 घंटे में 7000 से अधिक नए केस मिले। यहां इस दौरान 167 लोगों की मौत हुई। इस समय यहां 79 हजार एक्टिव केस हैं। यहां अब तक 49 लाख से अधिक केस आ चुके हैं।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सिर्फ 45 केस मिले। यहां इस दौरान कोई मौत नहीं हुई। यहां इस समय सिर्फ 348 एक्टिव केस हैं। यहां अब तक 14 लाख मामले सामने आ चुके हैं।

अगर देश की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 12 हजार से अधिक नए केस मिले। इस दौरान 13 हजार से अधिक ठीक हुए। इस समयावधि में 251 लोगों की मौत हुई। भारत में अब तक 3.42 करोड़ केस आ चुके हैं। अब तक 3.36 करोड़ ठीक हो चुके हैं। इस समय 1.52 एक्टिव केस हैं। भारत में अब तक 4.58 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios