Asianet News Hindi

गोबर से बनी चिप मोबाइल रेडिएशन और बीमारियों से बचाएगी, इस दीपावली चीनी दीयों से बचें - NKC चेयरमैन

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन वल्लभभाई कठीरिया ने मंगलवार को गोबर से बनी एक चिप लॉन्च की है।  एनकेसी चेयरमैन कठीरिया ने कहा कि ये चिप मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को रोकने में मददगार है और इसके साथ-साथ कईं बीमारियों की भी रोकथाम करती है।

Cow dung chip protects against radiation  of mobile and diseases - Kamadhenu Commission Chairman
Author
New Delhi, First Published Oct 13, 2020, 6:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (National Kamdhenu commision) के चेयरमैन वल्लभभाई कठीरिया ने मंगलवार को गोबर से बनी एक चिप लॉन्च की है।  एनकेसी चेयरमैन कठीरिया ने कहा कि ये चिप मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को रोकने में मददगार है और इसके साथ-साथ कईं बीमारियों की भी रोकथाम करती है।

दरअसल, मंगलवार को ही कामधेनु दीपावली अभियान लॉन्च किया गया है। इसके तहत देशभर में चलने वाले इस अभियान में गोबर से बने प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाएगा। कठीरिया ने कहा यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि गोबर एंटी रेडिएशन होता है। गोबर हर किसी का बचाव करेगा।

चिप का नाम गौसत्व कवच 

कठीरिया के मुताबिक, ये एक रेडिएशन चिप है, जिसे मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि रेडिएशन कम किया जा सके। कठीरिया ने बताया कि इस चिप का नाम गौसत्व कवच है। इस चिप को राजकोट स्थित श्रीजी गौशाला ने बनाया है। 2019 में गठित कामधेनु आयोग का मकसद गायों और उनके बच्चों की सुरक्षा और विकास करना है।

चीनी दीयों के इस्तेमाल से बचें- एनकेसी चेयरमैन

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग मत्स्य और पशु पालन मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। कठीरिया ने कहा कि लोगों को दीपावली पर गोबर से बने उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। चीन के बने दीयों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसा करने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वदेशी मूवमेंट और मेक इन इंडिया कॉन्सेप्ट को भी मजबूती मिलेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios