Asianet News HindiAsianet News Hindi

Crypto Market को मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग का रास्ता नहीं बनने देगी मोदी सरकार

दुनिया भर में तेजी से फैल रहे Crypto Market पर मोदी सरकार भी गंभीर है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आज इस संबध में बैठक में कई बातों पर चर्चा हुई। 

Crypto Market Currency Pm Modi Meeting Rbi Home Minisrty Finance Ministry
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 8:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। क्रिप्टो करंसी और अन्य मुद्दों को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm narendra modi)की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसको लेकर पहले ही आरबीआई (RBI), वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने दुनियाभर के विशेषज्ञों ने परामर्श लिया था। उन्होंने दुनियाभर में क्रिप्टो करंसी (Crypto currency)से जुड़े मुद्दों को देखा और समझा। इस दौरान चर्चा हुई कि युवाओं को भ्रमित करने वाले गैर पारदर्शी (Non Transparent) विज्ञापनों को रोका जाना चाहिए। 
बैठक में कहा गया कि अनियमित क्रिप्टो मार्केट को मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundring) और टेरर फंडिंग (Terror Funding) का रास्ता नहीं बनने दिया जा सकता। सरकार इस बात से अवगत है कि यह एक विकसित तकनीक है इसलिए इस पर कड़ी नजर रखनी होगी और सक्रिय कदम उठाए जाएंगे। 
बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि सरकार द्वारा इस क्षेत्र में जो भी कदम उठाए जाएंगे, वे प्रगतिशील और दूरदर्शी होंगे। सरकार इस मामले में विशेषज्ञों और सभी हितधारकों से जुड़कर ही कदम उठाएगी। चूंकि क्रिप्टो करंसी का मुद्दा अलग-अलग देशों की सीमाओं से जुड़ा नहीं है, इसलिए इसके लिए वैश्विक भागीदारी और सामूहिक रणनीति की जरूरत होगी। 

यह भी पढ़ें
माचिस की डिबिया से भी सस्ती हैं यह पांच Cryptocurrency, एक ने तो दुनिया में मचाया है तहलका
इस Cryptocurrency के मार्केट कैप के सामने कहीं नहीं ठहरता US और UK का Forex Reserve

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios