Asianet News HindiAsianet News Hindi

Make in India : एक और बड़ी डील फाइनल; 56 सी-295 एयरक्राफ्ट के लिए स्पेन ने किया कॉन्ट्रैक्ट साइन

स्पेन के रक्षा मंत्रालय और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस(Defence Ministry and Airbus Defence and Space) ने भारत को 56 सैन्य विमान C-295 aircraft की खरीदी के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर साइन कर दिए हैं।

Defence Ministry and Airbus Defence and Space, Spain signed a contract for procurement of 56 C 295 aircraft for the Indian AIF
Author
New Delhi, First Published Sep 24, 2021, 11:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय वायु सेना(IAF) ने अपने पुराने एवरो बेड़े की जगह 56 सी-295 परिवहन विमानों को शामिल करने एक बड़ी पहल को आगे बढ़ा दिया है। स्पेन के रक्षा मंत्रालय और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस(Defence Ministry and Airbus Defence and Space) ने भारत को 56 सैन्य विमान C-295 aircraft की खरीदी के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर साइन कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें-One Nation One Health ID Card: अब पूरे देश में लागू होगी स्कीम, 27 सितंबर को मोदी करेंगे ऐलान

पहले जानें क्या है यह डील
भारत में एयरोस्पेस इकोसिस्टम (Aerospace Ecosystem) का विस्तार करने के लिए टाटा ग्रुप (Tata Group) एयरबस (Airbus) के साथ साझेदारी करके भारतीय वायु सेना को 56 सी-295 (C-295) सैन्य विमान तैयार करके देगा। यह डील 22000 करोड़ की है। गुरुवार को टाटा-एयरबस (Tata-Airbus) ने भारत में C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट (C-295 Transport Aircraft) बनाने के लिए यह कॉन्ट्रैक्ट साइन किया।

यह भी पढ़ें-अग्नि-5: आवाज की स्पीड से 24 गुना तेज, 5000 किमी का टारगेट, जानिए 'दुश्मन के काल' बनने वाले नए योद्धा के बारे

Make in India की दिशा में बड़ी पहल
इस डील के तहत टाटा भरत में ही इन विमानों को असेंबल करेगा। माना जा रहा है कि टाटा-एयरबस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट उत्तर प्रदेश में स्थापित किए जा सकते हैं। यह केंद्र सरकार की Make in India पहल में एक बड़ी उपलब्धि है। उम्मीद है कि इससे 600 ट्रेंड लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा। वहीं, 3000 लोगों को अप्रत्यक्ष, जबकि 3000 मध्यम कौशल वाले लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें-AatmaNirbhar Bharat: रक्षा मंत्रालय ने सिमुलेटर्स के उपयोग को बढ़ाने के लिए किया फ्रेमवर्क तैयार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios