Asianet News HindiAsianet News Hindi

Air Pollution : दिल्ली के सभी स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद, सरकारी दफ्तरों में Work From Home

दिल्ली में वायु प्रदूषण काफी अधिक हो गया है। बिगड़ते हालातों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने बच्चों और कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। 

Delhi Air Polution School Work From Home Online classes VSA
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 6:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi)  में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Polution) को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक हफ्ते के लिए स्कूल (School) बंद करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह फैसला पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (PCCB) की सलाह के बाद लिया। दरअसल PCCB ने शुक्रवार को बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकारी और निजी दफ्तरों को वाहनों का इस्तेमाल 30 फीसदी तक कम करने की सलाह दी थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ये भी कहा था कि दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम  (Work From Home) कराने पर भी विचार करना चाहिए। इसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह फैसला लिया। 
उन्होंने बताया कि दिल्ली के सभी स्कूल अगले एक हफ्ते के लिए बंद रहेंगे। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारी भी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। उन्होंने कहा कि 14 नवंबर से 17 नवंबर के बीच कंस्ट्रक्शन से जुड़ी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है।  
केजरीवाल ने बताया कि यह निर्णय प्रदूषण के हालात को लेकर आज बुलाई गई बैठक में लिया गया। स्कूलों में अवकाश घोषित करने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि ये निर्णय बच्चों के हित में लिया गया है। हम नहीं चाहते कि बच्चे प्रदूषण की जद में आएं। हालांकि, स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलती रहेगी। दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 तक पहुंच रहा है। यह गंभीर श्रेणी में आता है। 


सुप्रीम कोर्ट भी सख्त
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में मामला चल रहा है। शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार से कहा है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में है। आपातकालीन निर्णय लें। 15 नवंबर को कोर्ट फिर से सुनवाई करेगा और इस बीच उठाए गए कदम के बारे में जानकारी देना होगा। 

यह भी पढ़ें
Delhi के प्रदूषण पर SC सख्त: केंद्र को तत्काल इमरजेंसी प्लान लागू करने का आदेश, कहा: किसानों को कोसना फैशन बना
1947 में कौन सी जंग हुई थी, कोई समझा दे तो पद्मश्री वापस कर दूंगी : Kangana Ranaut

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios