Asianet News HindiAsianet News Hindi

Delhi की लड़की जीती... विवाद के बाद परिवहन विभाग ने बंद की वाहन रजिस्ट्रेशन नंबरों की SEX अल्फाबेट वाली सीरीज

कुछ दिनों पहले दिल्ली में एक लड़की ने स्कूटी (Scooty) खरीदी थी। उसकी SEX सीरीज का नंबर जारी किया गया था। इसे लेकर लड़की के परिजनों ने शिकायत की। महिला आयोग ने भी आपत्ति जताई थी। 

Delhi girl wins... After the controversy, the transport department closed the SEX alphabet series of vehicle registration numbers
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2021, 8:21 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। दिल्ली परिवहन विभाग ने वाहनों की SEX अल्फाबेट वाली सीरीज पर रोक लगा दी है। इस सीरीज के करीब 4 हजार वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर जारी होने के बाद सरकार ने इस पर रोक लगाई है। पिछले दिनों एक लड़की के परिजनों के साथ ही  दिल्ली महिला आयोग ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए विभाग को नोटिस जारी किया था। इसके बाद विभाग ने गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए SEX अल्फाबेट वाली सीरीज पर रोक लगी दी है। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि किसी भी सीरीज को हटाया नहीं जा सकता है, क्योंकि यह ऑटो जेनरेटेड होती है। 

आवेदन करने पर बदल सकते हैं नंबर 
परिवहन विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि जिन चार हजार लोगों को इस सीरीज के नंबर दिए गए हैं, उनमें से अगर कोई नंबर बदलाने के लिए आवेदन करता है, तो विभाग आवेदन के आधार पर कार्रवाई करेगा। आवेदकों को नंबर में बदलाव का विकल्प भी दिया जाएगा। पहले अधिकारियों ने नंबर बदलने से भी इंकार किया था। गौरलतब है कि एक सीरीज में करीब 10 हजार नंबर होते हैं। 

बिना देखे, 4 हजार से जयादा नंबर जारी किए 
कुछ दिनों पहले दिल्ली में एक लड़की ने स्कूटी खरीदी थी, जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर जो अलॉट हुआ, उसमें एसईएक्स अल्फाबेट था। DL3 SEX सीरीज का नंबर अलॉट किया गया था। लड़की के परिजनों ने इस पर आपत्ति जताई थी। मामला मीडिया में सुर्खियों में आया तो दिल्ली महिला आयोग ने भी इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी। कहा जा रहा है कि अधिकारियों ने सीरीज देखने के बाद भी इसे बदलने की जहमत नहीं उठाई और 4 हजार लोगों को नंबर दे दिए।

RTO ने पहले कहा था- नहीं बदलता नंबर
इससे पहले विवाद होने पर दिल्ली परिवहन विभाग ने कहा था कि जब किसी गाड़ी की रजिस्ट्रेशन नंबर जारी कर दिया जाता है तो उसे बदला नहीं जा सकता है। सिस्टम में इसकी व्यवस्था नहीं है। लेकिन किसी को अपने वाहन के नंबर की वजह से परेशानी हो रही हो, खासतौर पर लड़की है तो फिर ऐसे मामले को लेकर सीनियर अथॉरिटी ही कोई फैसला ले पाएगा। विवादित नाम व सीरीज वाले ये नंबर शेख सराय RTO ऑफिस द्वारा जारी किया गया था। विवाद व आपत्ति आने के अब इसे बंद कर दिया गया है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios