Asianet News Hindi

दिल्ली में टिड्डियों का हमला, कई इलाकों में हाई अलर्ट, सरकार ने डीजे और ढोल बजाने का दिया आदेश

 देश की राजधानी दिल्ली में भी टिड्डियों का आतंक शुरू होने वाला है। टिड्डी दल गुरुग्राम होते हुए दिल्ली पहुंचा है। टिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई। इस बैठक में उन्होंने बताया कि टिड्डियों के छोटे छोटे दल दिल्ली के बॉर्डर पर जसोला घाटी तक पहुंच गए हैं। 

Delhi Government issues advisory to control the menace of desert locusts in capital KPP
Author
New Delhi, First Published Jun 27, 2020, 5:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में भी टिड्डियों का आतंक शुरू होने वाला है। टिड्डी दल गुरुग्राम होते हुए दिल्ली पहुंचा है। टिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई। इस बैठक में उन्होंने बताया कि टिड्डियों के छोटे छोटे दल दिल्ली के बॉर्डर पर जसोला घाटी तक पहुंच गए हैं। उन्होंने टिड्डियों को भगाने के लिए डीजे-ढोल बजाने और कैमिकल का छिड़काव करने का आदेश दिया। 

बैठक में गोपाल राय के अलावा विकास सचिव, डिविजनल कमिश्नर, कृषि निदेशक और जिला मजिस्ट्रेट भी शामिल थे। दिल्ली में दक्षिण, पश्चिम और दक्षिणी-पश्चिमी जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इससे पहले शनिवार को टिड्डियों ने गुरुग्राम पर हमला कर दिया। इसके बाद दिल्ली सरकार ने ये कदम उठाए। 

दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली सरकार ने टिड्डियों के हमले के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है। इसमें आपदा प्रबंधन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। साथ ही टिड्डी दल से निपटने के लिए जरूरी कदमों को उठाने के लिए कहा गया है। 

 


हरियाणा में टिड्डियों ने बोला धावा 
इससे पहले शनिवार को टिड्डियों ने दिल्ली से सटे गुरुग्राम में धावा बोला। यहां के भीमगढ़ खेड़ी, राजेंद्र पार्क, सूरत नगर, लक्ष्मण विहार, दौलताबाग फ्लाईओवर पर बड़ी संख्या में टिड्डियां पहुंचीं। टिड्डियों को देखते हुए किसान परेशान हैं और उन्हें भगाने की कोशिशों में जुटे हैं। 

हरियाणा में अलर्ट
गुडगांव और रेवाड़ी में भी टिड्डियों के दल पहुंच गए हैं। हरियाणा सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। अफसरों ने ट्रैक्टर से दवा छिड़कने वाली मशीन समेत जरूरी उपाय करने के लिए कहा है। 

राहुल ने की मांग- किसानों को मिले सहायता
उधर, राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, टिड्डियों ने हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, यूपी, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में फसलों को नष्ट कर दिया है। भारत सरकार को इन राज्यों और किसानों को सहायता देनी चाहिए।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios