Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुश्मन के छक्के छुड़ा देगी ये स्वदेशी मिसाइल, ट्रक और कनस्तर पर रखकर हवा में कर सकती है मार

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने ऑल-वेदर और ऑल-टेरेन क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (QRSAM)का सफल परीक्षण उड़िसा बालासोर में किया। इस मिसाइल को खुद डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए तैयार किया है। मिसाइल का परीक्षण सुबह 11:30 पर ट्रक पर लॉन्चिंग यूनिट बनाकर किया गया। 

DRDO Successfully Tested QRSAM misile at Orissa Balasore
Author
Odisha, First Published Aug 4, 2019, 7:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने ऑल-वेदर और ऑल-टेरेन क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल (QRSAM)का सफल परीक्षण उड़िसा बालासोर में किया। इस मिसाइल को खुद डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए तैयार किया है। मिसाइल का परीक्षण सुबह 11:30 पर ट्रक पर लॉन्चिंग यूनिट बनाकर किया गया। 

क्या है खासियत
मिसाइल भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने बनाई है। इसे एक ट्रक पर भी फिट किया जा सकता है और कनस्तर पर भी रखा जा सकता है।  इस मिसाइल में इलेक्ट्रॉनिक काउंटर सिस्टम लगा हुआ है। इसमें  मिसाइल एयरक्राफ्ट के रडार में लगे जैमर के खिलाफ मारक क्षमता है। मिसाइल की मारक क्षमता 20 से 30 किलोमीटर तक की है। 

DRDO Successfully Tested QRSAM misile at Orissa Balasore

2017 में हुआ था पहला परीक्षण
QSRAM का पहला परीक्षण 4 जून 2017 को हुआ था। इसके बाद 26 फरवरी 2019 में एक ही दिन में दो राउंड ट्रायल किया गया। दो मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाई और कंडिशन के लिए किया गया था। 

DRDO Successfully Tested QRSAM misile at Orissa Balasore

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios