Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Alert: बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात में फिर भारी बारिश की भविष्यवाणी

मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि आजकल में बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात और कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 

Effect of southwest monsoon, heavy rain alert in many states including Bihar, Madhya Pradesh kpa
Author
First Published Sep 14, 2022, 7:32 AM IST

मौसम डेस्क. विदाई से पहले दक्षिण पश्चिम मानसून (south west monsoon) कई राज्यों में भारी बारिश का दौर लेकर आया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। (पहली तस्वीर-शिमला में मंगलवार को बारिश के कारण भूस्खलन के बाद कैथू-अन्नाडेल रोड का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया)

इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश के आसार
मौसम विभाग ने आजकल में शेष पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

Effect of southwest monsoon, heavy rain alert in many states including Bihar, Madhya Pradesh kpa

(बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य में बहुत कम मानसूनी बारिश वाले क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया)

विदर्भ के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कुछ इलाकों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी। हालांकि यह मध्यम कैटेगरी की हो सकती है। आईएमडी की एक इकाई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (नागपुर) के वैज्ञानिक डॉ प्रवीण कुमार ने कहा कि नागपुर, अमरावती, गढ़चिरौली, विदर्भ के गोंदिया, चंद्रपुर और भंडारा जिले के कुछ स्थानों में मध्यम अचानक बाढ़ जोखिम("moderate flash flood risk) की संभावना है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मध्य भागों में एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र के कारण, आसपास के राज्य में भारी से बहुत भारी वर्षा और विदर्भ के कुछ जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है, जिससे मध्यम बाढ़ आ सकती है। नागपुर और वर्धा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वर्धा में अधिकांश स्थानों पर, नागपुर में कई स्थानों पर, यवतमाल के कुछ क्षेत्रों में और विदर्भ के अकोला, अमरावती, चंद्रपुर और वाशिम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। बुलेटिन में कहा गया है कि नागपुर के अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। 

दिल्ली में पारा गिरा, हल्की बारिश की संभावना
दिल्ली में टेम्परेचर कुछ डिग्री गिर गया है। अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान रीडिंग क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

Effect of southwest monsoon, heavy rain alert in many states including Bihar, Madhya Pradesh kpa

(गुवाहाटी में मंगलवार को भारी बारिश के बाद स्कूल के छात्र और अन्य लोग पानी से भरी सड़क से गुजरते हुए)

ओडिशा में तेज बारिश का अलर्ट
ओडिशा के कुछ हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने एक बुलेटिन में कहा कि झारसुगुडा, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर और केंद्रपाड़ा जैसे कई स्थानों पर अगले दो दिनों में बारिश हो सकती है। दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तरी विदर्भ पर एक कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश के मध्य भागों में चला गया है। मौसम विभाग ने कहा कि सिस्टम के पूरे मध्य प्रदेश में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना नहीं है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर विकसित होने वाला एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण(cyclonic circulation) 18 सितंबर के आसपास ओडिशा में और बारिश ला सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी राज्य ने अब तक इस मानसून सीजन में 13 सितंबर तक कुल 1,088.2 मिमी वर्षा दर्ज की है, जो सामान्य औसत से पांच प्रतिशत अधिक है। पांच जिलों में अधिक बारिश हुई है, जबकि शेष 25 में सामान्य बारिश हुई है। 

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले दिन गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। शेष पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार, उत्तर प्रदेश, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, आंतरिक ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। जबकि  मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, विदर्भ, गुजरात और उत्तरी कोंकण और गोवा में भारी बारिश होती रही।

यह भी पढ़ें
साइकिल चला रहे बच्चे पर ऐसे झपटा आवारा कुत्ता कि CCTV देखकर लोग कांप उठे, कइयों पर अटैक कर चुका था पहले
महारानी के ताज पर सजे दुनिया के सबसे बडे़ 'कोहिनूर' हीरे को लेकर फिर Controversy, 15 अरब है इसकी कीमत

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios