Asianet News HindiAsianet News Hindi

पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों को मिली छूट, बाकी फेज के लिए रोड शो, जुलूस और रैलियों पर पाबंदी जारी

चुनाव आयोग ने शनिवार को रिव्यू मीटिंग के बाद एक सप्ताह के लिए इस पाबंदी को और बढ़ा दिया है। पिछली बार की मीटिंग में 22 जनवरी तक यह प्रतिबंध था। 

Election Commission of India decision on rallies, bike rallies, road shows etc, Know all updates, DVG
Author
New Delhi, First Published Jan 22, 2022, 4:24 PM IST

नई दिल्ली। देश में पांच राज्यों के चुनाव हो रहे हैं। यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर में फिलहाल रैलियों, रोड शो पर रोक जारी रहेगी। चुनाव आयोग ने शनिवार को रिव्यू मीटिंग के बाद एक सप्ताह के लिए इस पाबंदी को और बढ़ा दिया है। पिछली बार की मीटिंग में 22 जनवरी तक यह प्रतिबंध था। 

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव समेत राज्यों के अधिकारी भी शामिल हुए हैं। 8 जनवरी को पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रैलियों और जनसभाओं पर रोक लगाई थी। जिसे बाद में 22 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था। अब इसे एक बार फिर बढ़ाया गया है।

पहले दो चरणों के लिए कुछ छूट

अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने इस महीने के अंत तक प्रतिबंध बढ़ा दिया है। हालांकि, आयोग ने पहले और दूसरे चरण के चुनाव जिनका मतदान 10 और 14 फरवरी को होना है, वहां कुछ छूट दे दी गई है। इस बार चुनाव आयोग ने 28 जनवरी से प्रथम चरण के लिए और 1 फरवरी से द्वितीय चरण के लिए राजनीतिक दलों या चुनाव लड़ने वाले कैडिडेट्स को जनसभा करने की छूट दे दी है। आयोग ने कहा कि COVID-19 प्रतिबंधों के साथ कुछ खुले स्थानों पर प्रचार के लिए सुरक्षा कर्मियों और वीडियो वैन को छोड़कर, डोर-टू-डोर प्रचार के लिए पांच लोगों की सीमा को बढ़ाकर 10 कर दिया गया है।

चूंकि, पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों को 27 जनवरी को अंतिम रूप दिया जाएगा, इसलिए आयोग ने 500 लोगों तक या राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा निर्धारित सीमा के 50 प्रतिशत या राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा निर्धारित सीमा के साथ खुले स्थानों में शारीरिक बैठकों की अनुमति देने का निर्णय लिया है। दूसरे चरण के लिए, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को 31 जनवरी तक अंतिम रूप दिया जाएगा, आयोग ने 1 फरवरी से 12 फरवरी तक समान छूट की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

भारत ने 3.37 लाख नए कोविड​​​​-19 मामले दर्ज किए गए हैं। यह एक दिन पहले की तुलना में लगभग 10,000 अधिक हैं। पिछले 24 घंटों में 488 मौतें कोविड से हुई हैं। सकारात्मकता दर 17.22 प्रतिशत है। 

यह भी पढ़ें:

Republic Day parade में भव्य फ्लाईपास्ट: 75 लड़ाकू विमान आजादी के 75 साल पूरे होने पर करेंगे ताकत का मुजाहिरा

आतंक का आका Pakistan कर रहा भारत के खिलाफ बड़ी साजिश, ड्रग तस्करों का इस्तेमाल कर भेज रहा IED

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios