Asianet News Hindi

वित्त मंत्री ने चुनाव वाले 4 राज्यों के लिए खोला पिटारा, रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 2.27 लाख करोड़ खर्च होंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को देश  का आम बजट पेश किया। इस दौरान उनका फोकस विधानसभा चुनाव वाले राज्यों पर भी रहा। वित्त मंत्री ने इन राज्यों को लेकर कई परियोजनाओं का ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने चार राज्यों में रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 2.27 लाख करोड़ खर्च करने का ऐलान किया। बजट में सबसे ज्यादा फोकस तमिलनाडु पर रहा। 

election state are focused in Budget Nirmala Sitharaman made these big announcement for 4 state KPP
Author
New Delhi, First Published Feb 1, 2021, 12:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को देश  का आम बजट पेश किया। इस दौरान उनका फोकस विधानसभा चुनाव वाले राज्यों पर भी रहा। वित्त मंत्री ने इन राज्यों को लेकर कई परियोजनाओं का ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने चार राज्यों में रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 2.27 लाख करोड़ खर्च करने का ऐलान किया। बजट में सबसे ज्यादा फोकस तमिलनाडु पर रहा। 
 
इस साल अप्रैल मई में असम, बंगाल, तमिलनाडु और केरल में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन राज्यों के लिए बजट में तमाम ऐलान किए गए।

तमिलनाडु: 1.03 लाख करोड़ रुपये के निवेश से तमिलनाडु में 3,500 किमी के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा।

केरल: 65,000 करोड़ रुपये के निवेश से केरल में 1,100 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसके तहत मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा। 

बंगाल : 25,000 करोड़ रुपये की लागत से पश्चिम बंगाल में 675 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा। कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड का अपग्रेडेशन होगा। 

असम :  34 हजार करोड़ रुपए असम में नेशनल हाईवेज पर खर्च होंगे।

भारत माला परियोजना जारी रहेगी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 3.3 लाख करोड़ रुपए की लागत से 3,000 किलोमीटर से अधिक की सड़क पहले ही 5.35 लाख करोड़ रुपए की भारतमाला परियोजना के तहत दी जा चुकी है, जिसमें 3,800 किलोमीटर का निर्माण किया गया है। मार्च 2022 तक 8,500 किलोमीटर और नेशनल हाईवे कॉरिडोर का अतिरिक्त 11,000 किलोमीटर को पूरा करेंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios