Asianet News Hindi

पंजाब से ज्यादा है दिल्ली में बिजली का रेट, यहां कस्टमर को सब्सिडी भी कम मिलती है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और पंजाब में बिजली के रेट को लेकर काफी अंतर है। पावर टैरिफ की बात करें तो इंडस्ट्री के लिए पंजाब 6.1 रुपए पर यूनिट तो दिल्ली में 10.69 रुपए पर यूनिट है।

Electricity rate in Delhi is higher than Punjab pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 3, 2021, 6:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पंजाब में बिजली की मांग और पावर कटौती को लेकर कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी ही सरकार पर हमला बोला है। वहीं, दूसरी तरफ राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए आम आदमी पार्टी भी सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह पर निशाना साध रही है। पंजाब विधानसभा चुनाव में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में बिजली की कीमत पंजाब से ज्यादा है। 

इसे भी पढ़ें-  कैप्टन को करंट: बिजली संकट से फूटा गुस्सा, सिद्धू का तंज-ठीक से काम करें, तो पावर कट की जरूरत क्या

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और पंजाब में बिजली के रेट को लेकर काफी अंतर है। पावर टैरिफ की बात करें तो इंडस्ट्री के लिए पंजाब 6.1 रुपए पर यूनिट तो दिल्ली में 10.69 रुपए पर यूनिट है।  कमर्शियल यूज में पंजाब 8.23 तो दिल्ली में प्रति यूनिट 12.38 रुपए है। एग्रीकल्चर के लिए पंजाब में फ्री तो दिल्ली में 5.02 रुपए प्रति यूनिट है। वहीं, डोमेस्टिक में पंजाब में 4.66 रुपए प्रति यूनिट तो दिल्ली में 5.11 रुपए है।

राजस्व और सब्सिडी 
पंजाब में राजस्व पर यूनिट 4.62 रुपए है तो दिल्ली में 6.85 रुपए। पंजाब में बिजली में 10,668 करोड़ रुपए की सब्सिडी है तो दिल्ली में मात्र 1700 करोड रुपए। दिल्ली में भारत में पर यूनिट पर 6.85 रुपए का हाई राजस्व है। पंजाब में 4.62। पंजाब राजस्व का 32.34 फीसदी सब्सिडी के रूप में खर्च करता है जबकि दिल्ली 7.26% फीसदी ही खर्च करता है।  

"

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios