Asianet News HindiAsianet News Hindi

ED ने अभिषेक बनर्जी और उनकी भाभी को भेजा समन, ममता बनर्जी ने भतीजे पर कार्रवाई की जताई थी आशंका

डायमंड हार्बर के सांसद इससे पहले मामले में पूछताछ के लिए दो बार ईडी अधिकारियों के सामने पेश हुए थे। सुप्रीम कोर्ट ने 17 मई को दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाते हुए ईडी जांच की अनुमति दे दी थी। दरअसल, हाईकोर्ट ने तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी द्वारा PMLA जांच में जारी समन पर रोक लगा दी थी।

Enforcement Directorate summoned TMC leader Abhishek Banerjee and his sister-in-law Menoka Gambhir in coal pilferage scam, DVG
Author
First Published Aug 30, 2022, 4:29 PM IST

नई दिल्ली। ईडी की एक्टिविटीज एक बार फिर पश्चिम बंगाल में तेज हो रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी को समन भेजा है। ममता बनर्जी के भतीजा अभिषेक बनर्जी को ईडी ने कोयला चोरी घोटाले में पूछताछ के लिए समन भेजा है। टीएमसी सांसद अभिषेक को शुक्रवार की सुबह ईडी के कोलकाता ऑफिस में हाजिर होना होगा। अभिषेक बनर्जी के अलावा इस केस में उनकी भाभी मेनका गंभीर (Menoka Gambhir) को भी ईडी ने समन भेजा है। मेनका (Menoka) को पांच सितंबर को नई दिल्ली में ईडी के सामने हाजिरी लगानी होगी।

कोयला चोरी घोटाले में ईडी कर रही है जांच

दरअसल, अभिषेक बनर्जी, उनकी पत्नी रुचिरा बनर्जी समेत कई लोगों के खिलाफ कोयला चोरी घोटाले में सीबीआई व ईडी जांच कर रही है। अभिषेक बनर्जी से ईडी दो बार पहले भी पूछताछ कर चुकी है। लेकिन बाद में दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी के समन पर रोक लगा दी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को क्ववैश करते हुए ईडी जांच को जारी रखने की इजाजत दे दी। ईडी के एक सीनियर आफिसर ने बताया कि अभिषेक बनर्जी को दो सितंबर को सुबह 11 बजे कोलकाता के ईडी ऑफिस में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। ममता बनर्जी के भतीजा अभिषेक बनर्जी से ईडी दिल्ली के ऑफिसर्स पूछताछ करेंगे। डॉयमंड हार्बर से सांसद अभिषेक बनर्जी को रविवार को समन भेजा गया था। अभिषेक के अलावा उनकी भाभी मेनका गंभीर से भी पूछताछ होगी। उनको 5 सितंबर को ईडी के दिल्ली ऑफिस में उपस्थित होने को कहा गया है।

अभिषेक की भाभी के लंदन के बैंक खाते में लेनदेन का शक

ईडी अधिकारियों का दावा है कि अभिषेक बनर्जी की भाभी मेनका गंभीर के लंदन में स्थित बैंक खाते में कुछ लेन देन किए गए हैं। अधिकारी गंभीर के बैंक खाते के बारे में जानकारी लेने के लिए समन भेजे हैं। ईडी को शक है कि कोयला चोरी स्कैम के अवैध धन को इन खातों से भी ट्रांसफर किया गया है।

ममता बनर्जी ने ईडी को लेकर निशाना साधा 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए एक कार्यक्रम में पहले ही ईडी समन की आशंका जताई थी। ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियां उनके भतीजे को निशाना बनाने की तैयारी में हैं, जल्द ही अभिषेक बनर्जी को नोटिस मिलने वाला है। 29 अगस्त को अभिषेक बनर्जी ने भी एक कार्यक्रम में केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा था कि आज एक बड़ी सभा है। आप मेरे शब्दों को मार्क कर लें, तीन-चार दिनों में कुछ होने वाला है।

कोयला चोरी घोटाले में कई आईपीएस से भी पूछताछ

कोयला चोरी घोटाले में ईडी इसी महीने पश्चिम बंगाल में तैनात आठ आईपीएस अधिकारियों को पूछताछ के लिए नई दिल्ली ऑफिस तलब किया था। पश्चिम बंगाल के कानून मंत्री मोलॉय घटक भी तलब किए जा चुके हैं।

कोयला चोरी घोटाला क्या है?

दरअसल, 2020 में सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में कोयला चोरी घोटाला में केस दर्ज किया था। मल्टी करोड़ रुपये घोटाले में सीबीआई ने कई लोगों पर केस दर्ज किया है। अभिषेक बनर्जी, उनकी पत्नी, भाभी के अलावा अन्य कई परिवार के सदस्यों से सीबीआई पूछताछ कर चुकी है। अवैध लेनदेन के शक में ईडी ने भी पीएमएलए के तहत जांच शुरू की है। सीबीआई एफआईआर में आरोप है कि पश्चिम बंगाल में आसनसोल के पास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स की लीजहोल्ड खदानों में कोयले का अवैध खनन किया गया था। सीबीआई जांच में 1,300 करोड़ रुपये के अवैध ट्रांजेक्शन के संकेत मिले हैं। 

यह भी पढ़ें:

मनीष सिसोदिया का दावा-पीएम के कहने पर सीबीआई रेड, मोदी चाहते हैं सिसोदिया को कुछ दिन जेल में डाला जाए

पति के आफिस पहुंचकर हंगामा करना, अपमान करना भी क्रूरता, HC ने तलाक पर मुहर लगाते हुए की टिप्पणी

भगवान शिव अनुसूचित जाति के, जगन्नाथ आदिवासी, कोई देवता ब्राह्मण नहीं...JNU VC का विवादित बयान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios