Asianet News Hindi

किसानों का भारत बंद आज, नहीं चलेगी टैक्सी, हवाई यात्रा पर कोई रोक नहीं ; ऐसी होगी रणनीति

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 12 दिनों से डटे प्रदर्शनकारी किसानों ने आज यानी मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया है। यह भारत बंद आज सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा।

Farmers of India closed today taxis will not run full discounts to air travelers This will be the strategy kpl
Author
New Delhi, First Published Dec 8, 2020, 8:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 12 दिनों से डटे प्रदर्शनकारी किसानों ने आज यानी मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया है। यह भारत बंद आज सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा। किसानों के समर्थन में कांग्रेस, एनसीपी, सपा और आम आदमी पार्टी समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भी सरकार के खिलाफ ताल ठोक दी है। आइए जानते हैं भारत बंद को लेकर क्या रणनीति तैयार की गई गई है 

किसान नेता बलबीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि चक्का जाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी। बंद में शामिल होने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, राजनीतिक दलों के लोग हमारे मंच पर नहीं होंगे । उधर, देर शाम हरियाणा के किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर कृषि कानूनों के प्रति समर्थन जताया।

दिल्ली में ये रहेगा बंद 
राजधानी दिल्ली में कैब-टैक्सी चालक बंद में शामिल होंगे, इससे पूरे दिल्ली एनसीआर में कैब सेवाएं प्रभावित रहेंगी। मंडी समितियां बंद रहेंगी। फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार होंगे। दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना रहेगी। दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें नहीं चलेंगी, यात्रियों को इससे परेशानी हो सकती है। 

इन पर बंद का कोई असर नहीं 
व्यापारियों के संगठन ‘कैट’ ने कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में बाजार खुले रहेंगे। ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि परिवहन सेवाएं सामान्य तौर पर चलेंगी। तमाम ऑटो यूनियन का बंद को समर्थन लेकिन सेवाएं जारी रहेंगी, मेट्रो-बस सेवा पर भी असर नहीं होगा। अस्पताल खुले रहेंगे, वहां जाने से कोई नहीं रोकेगा।  एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी। किसी शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं होगी। दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी। पुलिस ने कहा-किसी को रोका तो खैर नहीं होगी। 

किसी गड़बड़ी पर सख्ती से निबटने के निर्देश 
केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तीन बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किए हैं। पहला, भारत बंद के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हो ताकि शांति बनी रहे। दूसरा, कोरोना संबंधी निर्देशों की अवहेलना ना हो, सामाजिक दूरी बनी रहे। तीसरा, किसी तरह की गड़बड़ी पर सख्ती से निपटा जाए। दिल्ली और यूपी पुलिस ने साफ किया है कि लोगों की आवाजाही रोकने तथा जबरन दुकानें बंद करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यूपी डीजीपी ने भेजे निर्देश में कहा है कि अराजक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाए और ऐसी व्यवस्था बनाई जाए ताकि मारपीट न होने पाए।

चाक-चौबंद सुरक्षा, दिल्ली-एनसीआर के तमाम रास्ते बंद
दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में पहले से तैनात सुरक्षाकर्मियों के अलावा 100 अतिरिक्त कंपनी पुलिस फोर्स के साथ 100 टीमें बनाई गई हैं,जो विभिन्न इलाकों में गश्त करेंगी। प्रत्येक टीम की अगुवाई एसीपी स्तर के अफसर करेंगे। दूसरी ओर सिंघु बॉर्डर,गाजीपुर, टिकरी, झरोदा, लामपुर, औचंदी, चिल्ला बॉर्डर और प्याऊ मनियारी, सफियाबाद से आने वाले रास्ते बंद हैं इनपर किसानों का जमावड़ा है, जरूरत पड़ने पर डीएनडी-कालिंदी कुंज का ट्रैफिक डायवर्ट करने की तैयारी की गई है। 

हवाई यात्रियों को छूट
एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि अगर कोई हवाई यात्री भारत बंद की वजह से हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे ‘नो शो’ चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही कंफर्म टिकट होने पर किसी दूसरे दिन किसी भी हवाई अड्डे से सफर करने की छूट दी जाएगी।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios