Asianet News Hindi

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की ब्राजील के राष्ट्रपति से मुलाकात, 71वें गणतंत्र दिवस में होंगे मुख्य अतिथि

 विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो से शनिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में संबंध प्रगाढ़ करने के पर चर्चा की
 

Foreign Minister S Jaishankar meets chief guest on 71st Republic Day President of Brazil jair bolsonaro kpm
Author
New Delhi, First Published Jan 25, 2020, 12:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो से शनिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में संबंध प्रगाढ़ करने के पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बोलसोनारो के बीच आज दिन में मुलाकात का कार्यक्रम है जिसके बाद दोनों देशों के बीच तेल और गैस, खनन तथा साइबर सुरक्षा सहित व्यापक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

 बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आया है साथ

बोलसोनारो शुक्रवार को यहां पहुंचे थे। उसके साथ उनकी बेटी लौरा बोलसोनारो, बहू लैटीसिया फिर्मो, आठ मंत्री, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आया है। अधिकारियों ने बताया कि बोलसोनारो और जयशंकर के बीच व्यापार, निवेश सहित संपूर्ण द्विपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर हैं और वह 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि हैं।

लातिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगाढ़ हुए हैं। ब्राजील की आबादी 21 करोड़ और अर्थव्यवस्था 1,800 अरब डॉलर है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios