Asianet News HindiAsianet News Hindi

पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा ने राज्यसभा सदस्य की शपथ ली

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा ने रविवार को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली है। संसद के उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर देवेगौड़ा ने अपनी सदस्यता की शपथ ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका स्वागत किया। देवेगौड़ा के स्वागत में सभापति नायडू ने कहा कि इस सदन की अच्छी परंपरा रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री उच्च सदन के सांसद बनते हैं और मुझे खुशी है कि देश के वरिष्ठतम नेता इस सदन के सदस्य बने हैं।

Former Prime Minister HD Deve Gowda sworn in as a Rajya Sabha member.
Author
Delhi, First Published Sep 20, 2020, 10:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा (Former Prime Minister H. D. deve Gowda) ने रविवार को राज्यसभा (Rajyasabha) की सदस्यता की शपथ ली है। संसद के उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर देवेगौड़ा ने अपनी सदस्यता की शपथ ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका स्वागत किया। देवेगौड़ा के स्वागत में सभापति नायडू ने कहा कि इस सदन की अच्छी परंपरा रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री उच्च सदन के सांसद बनते हैं और मुझे खुशी है कि देश के वरिष्ठतम नेता इस सदन के सदस्य बने हैं।

प्रधानमंत्री से पहले मुख्यमंत्री रह चुके हैं देवेगौड़ा

एच.डी. देवेगौड़ा का जन्म 18 मई 1933 को कर्नाटक के हासन जिले के हरदनहल्ली गांव में हुआ था। सिविल इंजीनियरि रहे देवेगौड़ा 20 साल की उम्र में अपनी पढाई पूरी करने के बाद राजनीति में आए, 1953 में वे कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए और 1962 तक इसके सदस्य बने रहे। साल 1994 में वे जनता दल के अध्यक्ष बने 11 दिसम्बर 1994 को वे कर्नाटक के 14वें मुख्यमंत्री चुने गए। इसके 2 साल बाद 30 मई 1996 को देव गौड़ा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देकर भारत के 11वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios