G20 summit: पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुख नेताओं, राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया आयोजन को लेकर मंथन

| Dec 05 2022, 06:59 PM IST

G20 summit: पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुख नेताओं, राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया आयोजन को लेकर मंथन
G20 summit: पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुख नेताओं, राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया आयोजन को लेकर मंथन
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

दुनिया के ताकतवर देशों का एक समूह जी-20 है। इन देशों की इकोनॉमी दुनिया में टॉप पर रही है। इस समूह का गठन दुनिया के देशों के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाना है। जी-20  देशों की कुल जीडीपी दुनिया भर के कुल देशों की 80% है।

G20 summit: भारत में अगले साल होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सर्वदलीय मीटिंग की अध्यक्षता की। राष्ट्रपति भवन में संपन्न हुई इस मीटिंग में पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों व विभिन्न दलों के प्रमुख नेताओं से सम्मेलन से संबंधित सुझाव मांगे। जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में किया जा रहा है।

Subscribe to get breaking news alerts

कौन-कौन प्रमुख रूप से रहा मौजूद?

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय मीटिंग में विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। इस मीटिंग में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, सिक्किम के प्रेम सिंह तमांग और महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल,आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी, तमिलनाडु के एमके स्टालिन मौजूद रहे। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हुए।

1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता भारत ने संभाला

जी20 की अध्यक्षता भारत ने 1 दिसंबर को संभाली थी। अगले साल भारत में जी20 समिट का आयोजन भारत में होगा। राज्यों या सरकारों के प्रमुखों के स्तर पर G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन अगले साल 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाला है। इसके लिए इस महीने की शुरुआत में देश भर में 200 से अधिक तैयारी बैठकों का आयोजन किया जाएगा। 

जी-20 में कौन-कौन से देश?

दुनिया के ताकतवर देशों का एक समूह जी-20 है। इन देशों की इकोनॉमी दुनिया में टॉप पर रही है। इस समूह का गठन दुनिया के देशों के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाना है। जी-20  देशों की कुल जीडीपी दुनिया भर के कुल देशों की 80% है। पूरी दुनिया की 60% आबादी इन्हीं 20 देशों में रहती है। जी-20 में फ्रांस, इटली, जर्मनी, कोरिया, भारत, मेक्सिको, रुस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, अर्जेंटीना, तुर्की, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें:

योर ऑनर! लोग मेरे गुरुजी को परमात्मा मानें आदेश जारी करिए...सुप्रीम कोर्ट में एक शिष्य ने लगाई गुहार

भारत-नेपाल बार्डर पर पथराव के बाद तनाव, काली नदी पर तटबंध निर्माण कर रहे मजदूरों पर की गई पत्थरबाजी

बिना हिजाब वाली महिला को बैंकिंग सर्विस देने पर बैंक मैनेजर की नौकरी गई, गवर्नर के आदेश के बाद हुआ बर्खास्त

महिलाओं के कपड़ों पर निगाह रखती थी ईरान की मॉरल पुलिस, टाइट या छोटे कपड़े पहनने, सिर न ढकने पर ढाती थी जुल्म