Asianet News HindiAsianet News Hindi

Good News:उत्तर रेलवे ने फिर सस्ते किए प्लेटफॉर्म टिकट, यानी अब 50 नहीं, 10 रुपए ही लगेंगे

उत्तर रेलवे(Northern Railway) ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बड़ी कटौती की है। यानी अब प्लेटफॉर्म टिकट पहले की तरह 10 रुपए में ही मिलेगा। पहले यही टिकट 50 रुपए में मिल रहा था। हालांकि दूसरे अन्य रेलवे ने फिलहाल कोई कटौती नहीं की है।

good news,  Northern Railway slashes platform ticket prices from Rs 50 to Rs 10 kpa
Author
First Published Nov 4, 2022, 9:42 AM IST

नई दिल्ली. उत्तर रेलवे(Northern Railway) ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बड़ी कटौती की है। यानी अब प्लेटफॉर्म टिकट पहले की तरह 10 रुपए में ही मिलेगा। पहले यही टिकट 50 रुपए में मिल रहा था। इस कटौती से लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या जंक्शन, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुल्तानपुर जंक्शन, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव जंक्शन पर टिकट सस्ते हो गए हैं।

दिवाली और छठ पूजा पर भीड़ रोकने बढ़ाए थे रेट
उत्तर रेलवे ने गुरुवार(3 नवंबर) को प्लेटफॉर्म टिकट की बढ़ी हुईं कीमतें वापस लेने की घोषणा की। बता दें कि प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में बढ़ोतरी दिवाली और छठ पूजा के दौरान भीड़ को कंट्रोल करने के मकसद से की गई थी। हालांकि सीधे 40 रुपए एक्स्ट्रा रेट करने को लेकर लोगों में नाराजगी भी थी।

जानिए उत्तर रेलवे ने क्या कहा?
उत्तर रेलवे की सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर(DCM) रेखा शर्मा ने कहा-"कुल 14 रेलवे स्टेशनों में प्लेटफॉर्म टिकट की दरें घटाकर फिर से 10 रुपए कर दी गई हैं। दिवाली और छठ पूजा के कारण कीमतें 50 रुपये तक बढ़ाई गई थीं। DCM ने बताया कि त्यौहारों पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए दक्षिण रेलवे ने भी तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश सहित कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत में वृद्धि की थी।

दक्षिण रेलवे ने चेन्नई और उपनगरों के 8 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी की है। यानी 1 अक्टूबर को टिकट की कीमत 10 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए कर दी गई है और यह 31 जनवरी, 2023 तक प्रभावी रहेगी। जिन रेलवे स्टेशनों के लिए प्लेटफॉर्म टिकट दरों में वृद्धि की गई, उनमें डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एग्मोर, तांबरम और काटपाडी स्टेशन शामिल हैं। चेंगलपट्टू, अरक्कोनम, तिरुवल्लुर और अवादी जैसे स्टेशनों के लिए भी टिकट की कीमतों में वृद्धि की गई थी। इन स्टेशनों के अलावा, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्टेशन पर भी प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमतों में वृद्धि की गई।

मध्य रेलवे ने मुंबई के कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत भी बढ़ा दी है। मध्य रेलवे ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा था कि दशहरा उत्सव के दौरान स्टेशनों पर भीड़भाड़ की समस्या से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया था।

यह भी पढ़ें
Meta के इंडिया हेड अजीत मोहन ने दिया इस्तीफा, ज्वाइन करेंगे यह कंपनी, चीनी अधिकारी भी करेंगे रिपोर्ट
एक-एक MLA को 100-100 करोड़ रुपये...TRS विधायकों के साथ डीलिंग का वीडियो हुआ जारी, KCR बोले-लोकतंत्र को बचाने..

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios