Asianet News Hindi

हटेगा लॉकडाउन? संक्रमण रोकने में जुटी सरकार,स्वास्थ्य मंत्री बोले, मैं पंडित तो नहीं, काबू में होंगे हालात

देशभर में जारी लॉकडाउन का मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या 15 अप्रैल से सबकुछ सामान्य हो जाएगा। बताया जा रहा कि सरकार चरणबद्ध तरीके से इस ढील देगी। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि हालात नियंत्रण में होंगे। 

Government to prevent infection, Health Minister said, circumstances will be under control during lockdown kps
Author
New Delhi, First Published Apr 5, 2020, 5:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी किया गया है। जिसको आज यानी रविवार को 12 दिन हो गए हैं। देशव्यापी लॉकडाउन की पहली मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। फिर आगे किस तरह रणनीति बनाई जाए इसपर सरकार आखिरी वक्त में फैसला लेगी। लॉकडाउन की समीक्षा में लगे अधिकारियों के अनुसार अभी पूरा ध्यान कोरोना के प्रसार को नियंत्रण में रखने, स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त रखने और लॉकडाउन के दौरान जरूरी चीजों की आपूर्ति को बहाल रखने पर है।

14 को हटेगा लॉकडाउन, इसपर 10 के बाद फैसला

14 अपैल के बाद आगे की रणनीति क्या हो इसके लिए 10 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच समीक्षाओं का दौर होगा। सूत्रों के अनुसार इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी राज्यों के सीएम से एक बार और वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर सकते हैं। पीएम अभी तक सभी सीएम से दो बार मीटिंग कर चुके हैं। इसके बाद ही 14 अप्रैल के बाद की क्या तस्वीर रहे इसपर समीक्षा होगी शुरू फिर आगे की रणनीति बनेगी।

देश में कोरोना के 30 फीसदी मरीज मरकज से 

अधिकारियों का मानना है कि मरकज के बाद तस्वीर बदली है जिस भारी तादाद में नए मरीज आए उससे तस्वीर बदली और उम्मीद से अधिक मामले आ गए। वहीं यह ग्राफ कितना आगे जाएगा अंदाजा लगा पाना  मुश्किल है। देश में संक्रमित मरीजों की संख्या का 30 प्रतिशत हिस्सा मरकज से निकले जमातियों का है। 

बताया जा रहा कि 14 अप्रैल के तुरंत बाद नए कोरोना केस आने बंद हो जाएंगे इसको मान लेना गलत होगा। इतना तय है कि सोशल डिस्टेसिंग को जारी रखना होगा। तभी कोरोना के संक्रमण का प्रभाव रूक सकेगा। पिछले दिनों सभी सीएम के साथ मीटिंग में पीएम मोदी ने भी संकेत दिया कि अभी कुछ दिनों तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

योगी आदित्यनाथ का ऐलान 15 को खत्म होगा लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा, लेकिन साथ ही यह ध्यान रखा जाएगा कि लोग कहीं पर भी ज्यादा संख्या में न जुटें, मतलब भीड़ न लगाएं। वहीं, सरकार ने नोएडा में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू कर दिया है। सीएम योगी ने शनिवार को विधायकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात की थी। 

जरूरी सेवाओं को शुरू करने के साथ बंदिश हटेगी

जानकारों की माने तो अभी अगले तीन महीने तक पूरे सिस्टम को एकदम हाई अलर्ट पर रखा जाएगा। जाहिर है अगर लॉकडाउन हटता है तो भी एहतियाती कदम जारी रहेंगे। यह तय माना जा रहा है कि अचानक तमाम चीजें सामान्य नहीं की जाएगी और चरणों में ढील दी जाएगी। पहले चरण में अगले पंद्रह दिनों क लिए सीमित आवाजाही की अनुमति दी जा सकती है। 

इसके अलावा बीमारी पर नजर रखने के लिए टीम हालात को देखते हुए पूरे देश को तीन हिस्सों में बांट सकती है। इसमें हाई रिस्क जोन और रिस्क जोन में अलग से मुस्तैदी रखी जाएगाी। सरकार के अनुसार अभी 13 राज्यों के 40 से ऐसे इलाके नजर में हैं। लेकिन अभी इनके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

'मैं पंडित तो नहीं हूं, लेकिन जल्द ही इस बीमारी से बाहर निकलेंगे'

रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन हरियाणा के झज्जर में कैंसर इंस्टीट्यूट पहुंचे। मीडिया ने उनसे पूछा- देश में कोरोना संकट से उपजे हालात कब तक ठीक होंगे? इस पर हर्षवर्धन ने कहा, “मैं कोई एस्ट्रोलॉजर या पंडित नहीं हूं। लेकिन, यह कह सकता हूं कि हमने संक्रमण रोकने के लिए प्रभावी तरीके अपनाए हैं। लोग लॉकडाउन को जितनी सख्ती से पालन करेंगे। सोशल डिस्टेंस बनाकर रखेंगे। देश उतनी ही जल्दी इस बीमारी से बाहर निकल जाएगा।

देश में कोरोना की स्थिति

देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 3700 के पार पहुंच गई है। जबकि अब तक 100 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत भरी खबर है कि लगभग 290 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से भारत के 29 राज्य प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 600 के पार पहुंच गई है। जबकि लगभग 32 लोगों का मौत हो चुकी है। वहीं, तमिलनाडु में भी संक्रमण का असर तेज होता जा रहा है। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios