Asianet News Hindi

कोरोना से जुड़ीं दो GOOD NEWS: बगैर लक्षण वाले मरीजों को अब दवा की जरूरत नहीं, 12 मई से घट रहे केस

कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होता जा रहा है। 12 मई से लगातार केस कम हो रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना गाइड लाइन में बदलाव किया है। इसके अनुसार अब हल्के लक्षण वाले मरीजों को दवा की जरूरत नहीं है। इधर, सोमवार को हुई मंत्रियों के समूह (GoM) की 28वीं बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि देश में 12 मई से देश में लगातार केस कम आ रहे हैं। 83% मामले 10 राज्यों में हैं। 

Group of Ministers GoM meeting on covid with Union Health Minister kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 7, 2021, 12:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण का पीक निकल चुका है। संक्रमण का असर भी कम होता जा रहा है। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना गाइड लाइन में बदलाव किया है। इसके अनुसार, अब हल्के लक्षण या जिनमें लक्षण पकड़ में नहीं आते, ऐसे मरीजों को अब दवा लेने की आवश्यकता नहीं है। ये लोग घर पर ही रहकर ठीक हो सकते हैं।

कोरोना की नई गाइड में यह भी कहा गया
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना की नई गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर कोई मरीज पहले से ही किसी दूसरी बीमारी से पीड़ित है, तो वो अपनी पुरानी दवा जारी रखे। ऐसे मरीज टेली कंसल्टेंशन यानी वीडियो कॉलिंग के जरिये अपने डॉक्टर से संपर्क में रहे। ऐसे मरीजों को अपनी हेल्दी डाइट का ध्यान रखना होगा। डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज (DGHS) ने नई गाइडलाइन में लिस्ट से एसिम्प्टोमेटिक मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जा रहीं सभी दवाओं को हटा दिया है। यानी सर्दी-बुखार की दवाएं भी अब लेने की जरूरत नहीं है। 

12 मई से लगातार कम हो रहे मामले
देश में 12 मई से देश में लगातार केस कम आ रहे हैं। 83% मामले 10 राज्यों में हैं। 14 मई से ठीक होने वाले मामले नए मामलों से अधिक हैं। 83% मामले 10 राज्यों में हैं। बाकी 17% 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं। 7 राज्यों में प्रतिदिन 1,000 से कम मामले आ रहे हैं। यह जानकारी सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कोविड-19 की स्थिति पर मंत्रियों के समूह (GoM) की 28वीं बैठक को संबोधित करते हुए दी। बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे भी मौजूद रहे।


यह भी पढ़ें-
62वें दिन देश में सबसे कम 1.01 लाख केस, 45 दिन बाद मौतों का औसत 2500 से नीचे, पॉजिटिविटी रेट 6.34%

 

 pic.twitter.com/mSx4zqHSOP

 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios