Asianet News Hindi

हरियाणा सरकार का ऐलानः कैंसर, HIV और किडनी के मरीजों को मिलेगी 2250 रुपए की मंथली पेंशन

बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांग लोगों की तर्ज पर हरियाणा सरकार अब गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी पेंशन देने जा रही है। यह पेंशन कैंसर, एचआईवी और किडनी जैसे गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों को मिलेगी। हरियाणा के सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने बताया कि यह पेंशन 2250 रुपए हर महीने मिलेगी।

Haryana government will also provide pension to cancer, HIV and kidney patients kpa
Author
Haryana, First Published Feb 18, 2021, 11:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़. कैंसर, एचआईवी और किडनी जैसी गंभीर बीमारियों के मरीजों को जिंदगी में बहुत कष्ट उठाना पड़ते हैं। खासकर गरीब मरीजों के लिए और भी बड़ी दिक्कत होती है। ऐसे लोगों की समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने उन्हें पेंशन देने का ऐलान किया है। यह पेंशन बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांग लोगों की तर्ज पर मिलेगी। हरियाणा के सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने बताया कि यह पेंशन 2250 रुपए हर महीने मिलेगी। मंत्री ने कहा कि इस पेंशन से 25000 से अधिक मरीजों को लाभ मिलेगा।

डेटा मंगाया गया
मंत्री यादव ने बताया कि सभी जिलों के मेडिकल ऑफिसर्स से इस संबंध में डेटा मंगाया गया है। उम्मीद है कि बहुत जल्द यह डेटा मिल जाएगा और पेंशन शुरू करा दी जाएगी। यादव ने बताया कि यह पेंशन स्कीम पिछले साल शुरू होनी थी, लेकिन कोविड-19 के चलते इसमें देरी हो गई। बता दें कि हरियाणा में इस समय 28 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन मिलती है। रेवाड़ी में मीडिया से चर्चा करते हुए मंत्री यादव ने पिछले दिनों बताया कि एक अप्रैल से बुढ़ापा पेंशन की राशि में भी बढ़ोत्तरी की जा रही है।

यह भी पढ़ें

लॉकडाउन में भूख-प्यास से तड़प रहा था अंधा-बहरा यह डॉग, मिला साथ देने वाला रोबोट 

कभी सरकारी स्कूल में मैथ्स पढ़ाती थी महिला, कलियुगी बहू-बेटे ने रिटायरमेंट के बाद पैसे छीन बना दिया भिखारी

एक विवाह सबसे न्यारा: माता-पिता और बेटा-बूह ने एक ही मंडप में की शादी, लिव-इन में रह रहा था परिवार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios