Asianet News Hindi

फेसबुक ने भाजपा विधायक टी राजा को किया बैन, बोले- 'मेरा ऐसा कोई पेज ही नहीं है'

फेसबुक ने पहली बार किसी जनप्रतिनिधि के खिलाफ एक्शन लिया है। दरअसल, हेट स्पीच मामले में विवाद बढ़ने पर फेसबुक ने भाजपा विधायक टी राजा सिंह को बैन कर दिया है। वो तेलंगाना से विधायक हैं। वहीं, उनका कहना है कि फेसबुक पर उनका ऐसा कोई पेज ही नहीं है।

Hate Speech Controversy Telangana BJP MLA T Raja Singh Banned by Facebook KPY
Author
New Delhi, First Published Sep 3, 2020, 3:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. फेसबुक ने पहली बार किसी जनप्रतिनिधि के खिलाफ एक्शन लिया है। दरअसल, हेट स्पीच मामले में विवाद बढ़ने पर फेसबुक ने भाजपा विधायक टी राजा सिंह को बैन कर दिया है। वो तेलंगाना से विधायक हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फेसबुक ने कहा कि 'हमारे प्लेटफॉर्म के जरिए हिंसा और नफरत फैलाने की कोशिशें रोकने की पॉलिसी नहीं मानने पर यह कार्रवाई की गई है।' भारत में किसी जनप्रतिनिधि के खिलाफ संभवत: ऐसी पहली कार्रवाई है।

'मेरा फेसबुक पेज है ही नहीं, फिर बैन कैसा?'

वहीं, विधायक राजा सिंह ने कहा, 'मेरा फेसबुक पेज नहीं है। मुझे मीडिया के जरिए बैन करने की जानकारी मिली। मैं अप्रैल 2019 से ही फेसबुक का इस्तेमाल ही नहीं कर रहा हूं।' फेसबुक का कहना है कि हमारी पॉलिसी के खिलाफ जाने वाले यूजर की जांच का दायरा काफी बड़ा है। इसलिए, हमने विधायक के खिलाफ कार्रवाई की है। राजा को फेसबुक के साथ ही इंस्टाग्राम पर भी बैन किया गया है। अल्पसंख्यकों के खिलाफ कमेंट के मामले में राजा पर एक्शन लिया गया है।

फेसबुक और भाजपा की साठगांठ है: कांग्रेस

पिछले महीने अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में फेसबुक के अफसर भाजपा नेताओं और उनसे जुड़े ग्रुप्स पर हेट स्पीच के नियम लागू नहीं करते। इसके बाद कांग्रेस ने दावा किया था कि फेसबुक और भाजपा की साठगांठ है। भाजपा ने पलटवार करते हुए कांग्रेस और फेसबुक की मिलीभगत के आरोप लगाए थे।

फेसबुक के अधिकारी संसदीय समिति के सामने पेश हुए

हेट स्पीच को लेकर विवादों में घिरे फेसबुक के अधिकारी बुधवार को संसदीय समिति के सामने पेश हुए। वहां, करीब 200 मिनट तक उनसे बात हुई। भाजपा सांसदों ने पूछा कि क्या जय श्रीराम कहना कम्युनल है? ये 3 इंटरेस्टिंग सवाल भी पूछे:

1. पीएम मोदी के बयानों के बारे में फेसबुक ने कितने फैक्ट चेक किए और सोनिया गांधी के बयानों को कितनी बार चेक किया?
2. फेसबुक के अफसरों के कांग्रेस के नेता अहमद पटेल से क्या रिश्ते हैं?
3. क्या फेसबुक न 2.19 के चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios