नई दिल्ली. देश में कोरोना की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, तब्लीगी जमात के लोगों को देखे तो पिछले 2 दिनों में 14 राज्यों में 647 केस मिले हैं। 14 राज्यों में अंडमान और निकोबार, असम, दिल्ली, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और यूपी शामिल हैं। 

पिछले 24 घंटे में 336 केस, 12 मौत

2 मार्च को कोरोना संक्रमण के 336 केस बढ़े हैं। अब तक कुल 2301 केस हुए हैं। 56 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इन 56 में से 12 की कल (2 मार्च) मौत हुई। कुल 157 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं।

डॉक्टरों के काम में दिक्कत न पैदा करें

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मरीजों और उनके परिवारों से अपील की है कि वे डॉक्टरों के लिए कोई बाधा न खड़ी करें। वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होंने डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार पर भी चिंता व्यक्त की। 

तब्लीगी जैसी घटनाओं से सारे प्रयास फेल हो जाते हैं

लव अग्रवाल ने कहा, देश में एक कार्यक्रम (तब्लीगी) की वजह से कोरोना के मामले बढ़े हैं। ऐसी घटनाओं से सारे प्रयास फेल हो जाते हैं। दिल्ली में कोरोना के 141 नए केस मिले हैं, जिनमें 129 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। हमें समझना होगा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई चल रही है। ऐसे में हमारी एक गलती की वजह से हम और पीछे चले जाएंगे।

स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा की सुनिश्चित करें 

गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर कहा है कि जो लोग स्वास्थ्य सेवाओं में काम कर रहे हैं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य और सीमावर्ती श्रमिकों पर हमले के मामलों में सख्त कार्रवाई करने के बारे में भी लिखा है।

2 नए हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई

सलिला श्रीवास्तव ने कहा, केंद्रीय गृह मंत्रालय के कंट्रोल रूम में पहले से 7 हेल्पलाइन नंबर थे, अब हमने दो और हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। पहला 1930 है, जो कि टोलफ्री नंबर है। दूसरा 1944 है। जो खासकर पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए हैं। 

- गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि तब्लीगी जमात के 960 विदेशियों के वीजा रद्द कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं, उन्हें ब्लैकलिस्ट भी किया गया है।