Asianet News Hindi

साल के अंत तक सबको लग जाएगी वैक्सीन, केंद्र ने SC को दिलाया भरोसा, लेकिन विशेषज्ञों का दावा 40% तक ही संभव है

कोरोना संक्रमण का रोकने वैक्सीनेशन पर सबसे अधिक जोर दिया जा रहा है। लेकिन वैक्सीनेशन की कमी के चलते केंद्र सरकार को लगातार आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया कि 2021 के अंत तक सारे देश को वैक्सीन लगा दी जाएगी।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक  21,31,54,129 वैक्सीन लगाई गई हैं।

Hearing in the Supreme Court on the Corona vaccine campaign, vaccination will be completed by the end of the year kpa
Author
New Delhi, First Published May 31, 2021, 12:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत में वैक्सीनेशन की सुस्त रफ्तार और कम उत्पादन को लेकर लगातार राजनीति गहराई हुई है। कई राज्य सरकारें इसके लिए केंद्र की नीतियों को दोषी ठहरा रही हैं। इसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सोमवार को केंद्र सरकार ने भरोसा दिलाया है कि 2021 के आखिर तक वैक्सीनेशन के दायरे में आने वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगा दी जाएगी। कोरोना संक्रमण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई हैं। केंद्र ने बताया कि जनवरी से अब तक 5% लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगा दिए गए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर वैक्सीनेशन अभियान की यह स्पीड रही, तो साल के आखिर तक 35-40% लोगों को ही वैक्सीन लग पाना संभव होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 21,31,54,129 वैक्सीन लगाई गई हैं। राज्यों/केंद्र शासनित प्रदेशों को अब तक 23 करोड़ से अधिक वैक्सीन की (23,11,68,480) डोज़ उपलब्ध कराई गई है। इसमें से नुकसान सहित कुल खपत 21,22,38,652 (आज सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) डोज़ है। 

वैक्सीन को लेकर कवायदें
केंद्र सरकार जून में वैक्सीनेशन को लेकर युद्धस्तर पर रणनीति बना रही है। जून में सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड की 10 से 12 करोड़ खुराक देगा। जुलाई के अंत तक सरकार ने वैक्सीन की 20-25 करोड़ खुराक और अगस्त-सितंबर में 30 करोड़ खुराक की खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कोविशील्ड ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने बताया कि कंपनी ने मई में  6.5 करोड़ डोज का उत्पादन किया था। लेकिन जून में कंपनी कोवीशील्ड वैक्सीन की करीब 10 करोड़ डोज बनाएगी। कंपनी ने कहा कि उनके कर्मचारी कई चुनौतियों के बावजूद 24 घंटे काम कर रहे हैं। 

केजरीवाल फिर वैक्सीनेशन पर बोले
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राज्यों ने पूरी कोशिश कर ली, एक भी राज्य अपने स्तर पर एक भी वैक्सीन लाने में सफल नहीं हुआ। राज्य वैक्सीन नहीं खरीद सकते, ये काम केंद्र सरकार को करना पड़ेगा। वैक्सीन खरीदना और उत्पादन करना केंद्र सरकार की ज़िम्मेदारी है और राज्य सरकारों ​की ज़िम्मेदारी वैक्सीन लगाना है। केजरीवाल पत्रकारों और उनके परिवारों के लिए मुफ़्त वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन कर रहे थे। इस उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे। 

इससे पहले आप विधायक आतिशी मार्लेना ने कहा-दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की डोज़ उपलब्ध नहीं है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए 3,50,000 डोज़ उपलब्ध है। दिल्ली में अब तक 53,42,386 लोगों को वैक्सीन की डोज़ लगी है। 45 साल से ज्यादा उम्र वाले 50% लोगों को वैक्सीन लग गई है।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

यह भी पढ़ें
जल्द दूर होगी वैक्सीन किल्लत: केंद्र जुलाई तक 20-25 करोड़ डोज खरीदेगी, कोविशील्ड की 10 करोड़ जून तक मिलेंगी
राहुल के नियत वाले बयान पर हर्षवर्धन का पलटवार, बोले- कोरोना से लड़ने के लिए चाहिए, सही विपक्ष...
कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए वैक्सीन की एक डोज ही काफी, BHU की स्टडी में दावा
राहतभरी खबर: 50 दिन बाद मिले सबसे कम 1.53 लाख केस, मौतें भी मई में सबसे कम 3129 हुईं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios